Business

Post Office में डबल हो जाएगा पैसा, 1 लाख के बन जाएंगे 2 लाख जानें- कब तक करना होगा निवेश…

Post Office Scheme : अपनी सेविंग सुरक्षित रखने के लिए लोग बैंक (Bank) और पोस्ट ऑफिस (Post office) का सहारा लेते हैं, और पोस्ट ऑफिस (Post office) समय-समय पर निवेशकों के लिए स्कीम चलती रहती है.यह स्कीम बहुत ज्यादा सुरक्षित भी मानी जाती है.

पोस्ट ऑफिस ने एक और स्कीम निकाली है जिसके जरिए आपके पैसे 115 महीने में ही डबल हो जाएंगे. तो आईए जानते हैं पोस्ट ऑफिस (Post office) की इस नई धमाकेदार स्कीम के बारे में. यह भी जानेंगे कि कैसे आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं?

इस तरह हो जाएंगे पैसे डबल

पोस्ट ऑफिस (Post office) की इस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) यह स्कीम आपके द्वारा निवेश किए गए पैसों को 115 महीने में ही डबल कर देगी. यदि आप चाहे तो ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस (Post office) की इस स्कीम पर निवेश करने से आपको सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जो कि आपके द्वारा निवेश की गई राशि को लगभग 9 वर्ष और 7 महीने में दोगुनी कर देगा।

Scheme के लिए कैसे दे आवेदन?

स्कीम के लिए आवेदन देना काफी ज्यादा आसान है. इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए पहले आपको अपने पोस्ट ऑफिस (Post office) पर जाना पड़ेगा, पोस्ट ऑफिस (Post office) में आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी जमा करना होगा इसके बाद जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम जमा करनी होगी. बस इतना ही करना है इसके बाद आपका किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) अकाउंट खुल जाएगा।

Related Articles

Back to top button