Post Office की इस स्कीम में PM मोदी ने किया है 8.5 लाख का निवेश , एक लाख पर मिलता है 40 हजार इंट्रेस्ट, जान लीजिये पूरी डिटेल

Post Office Scheme

न्यूज डेस्क : Post office अपने ग्राहकों को बेहतर मुनाफा के लिए समय-समय पर बेहतरीन स्कीम लॉन्च करती रहती है। ताकि ग्राहकों का विश्वास बना रहे, और मुनाफा भी हो जाए। इस बीच आप लोगों को पोस्ट ऑफिस (Post Office) के एक ऐसे अनोखे स्कीम के बारे में बता बताएंगे। जहां, आप एक लाख रुपए निवेश कर 40,000 तक का मुनाफा पा सकते हैं। वह भी आसान तरीके से.. तो चलिए जानते हैं वह कौन सा स्कीम है।

बताते चलें कि पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम का नाम है, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate(NSC) यह 5 सालों का इन्वेस्टमेंट प्लान है। जहां पर वेफिक्र होकर निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम इतनी शानदार है कि खुद PM मोदी ने इसमें लाखों का निवेश किया है और लगातार निवेश बढ़ाते भी रहे हैं। यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है। NSC कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर वर्तमान interest रेट की बात करें तो 1 लाख निवेश करने पर 5 साल बाद 1,38,949 रुपए मिलते हैं। वही जबकि, 2 लाख के निवेश पर 2,77,899 रुपए मिलते हैं। इसी तरह 5 लाख निवेश करने पर 6,94,746 रुपए मिलते हैं। इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा मिलती है और इसे पर्सन-टू-पर्सन ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

बता दें कि यह स्कीम सभी पोस्ट ऑफिस पर उपलब्ध है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लाभुक को सिंगल और ज्वाइंट में अधिकतम 3 लोग साथ मिलकर खाता खुला सकते हैं। माइनर के नाम पर गार्जियन यह अकाउंट खुलवा सकते हैं।अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा तो उसके खुद के नाम पर भी इस अकाउंट को खुलवाया जा सकता है। इस अकाउंट के आधार पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा इसे प्लेज यानी गारंटी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जरूरत होने पर इसे ट्रांसफर करने की भी सुविधा मिलती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में अगर निवेश करने की बात करें तो आपको कम से कम 1000 रुपए का निवेश करना होगा। वही अधिकतम की बात करें तो इसमें कोई सीमा नही है, यानी की लिमिट नहीं है। हालांकि, 1000 से ज्यादा 100 के गुणक में ही निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम की एक और खास बात यह है कि कोई भी व्यक्ति अपने नाम पर कितने भी अकाउंट खोल सकता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का होता है। जिस दिन इस अकाउंट में पैसे जमा होते हैं।उसी तारीख से 5 साल का कैलकुलेशन होता है।

जैसा कि आपको पहले बताया गया था कि पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी निवेश किया। उन्होंने इस बात की जानकारी 2020 में मीडिया के माध्यम से दी। उन्होंने NSC में 8 लाख 43 हजार 124 रुपए का निवेश किया था। लाइफ इंश्योरेंस के लिए उन्होंने 1,50,957 रुपए का प्रीमियम जमा किया था। वित्त वर्ष 2019-20 में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में उनका टोटल निवेश 7, 61,646 रुपए था। लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम के तौर पर उन्होंने 1 लाख 90 हजार 347 रुपए का निवेश किया था। आखरी बार आपको बता दें कि इस अकाउंट की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है। साधारण परिस्थिति में प्री-मैच्योर क्लोजर संभव नहीं है। अगर अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है या फिर अकाउंट गिरवी होने की शर्त में अकाउंट होल्डर के डिफॉल्टर हो जाने पर इसका प्री-मैच्योर क्लोजर संभव है।

You may have missed

You cannot copy content of this page