Business

PM Jan Dhan Yojana के 10 साल हो गए पुरे, 52 करोड़ गरीबों ने खुलवाया खाता….

PM Jan Dhan Yojana : हमारे देश में कई ऐसे लोग थे जिनका बैंक में अकाउंट नहीं था क्योंकि उनके पास कोई ऐसा नहीं था जो उन्हें बैंकिंग से जुड़े लाभ के बारे में जागरूक कर सके या फिर फ्री में बैंक खाता खुला सके. लेकिन, 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आए उस वक्त उन्होंने बैंकिंग से वंचित लोगों के लिए एक योजना निकाली. जिसे जन धन योजना (Jan dhan Yojana) कहा जाता है। आपको बता दे कि इस योजना को अब पूरे 10 साल हो चुके हैं।

जन धन योजना के क्या लाभ है

2014 से पहले ऐसी कई लोग थे जो बैंक खाते से वंचित थे. ऐसे में सरकार ने जनधन योजना (Jan dhan Yojana) का निर्माण किया. उसकी सहायता से लोगों को बैंक खाते से जोड़ा गया ताकि जनता अपने आर्थिक स्थिति और भविष्य के लिए पैसे जमा कर सके।

इस योजना के तहत निशुल्क बैंक खाता खुलवाया जा सकता है। इसी के साथ यदि कोई व्यक्ति जनधन योजना (Jan dhan Yojana) के तहत अपना बैंक खाता खुलवाता है तो उस जनधन बैंक में जमा किए पैसे पर ब्याज भी मिलता है। सरकार के आंकड़ों के हिसाब से अब तक 52.39 करोड़ से ज्यादा लोगों को जनधन योजना (Jan dhan Yojana) से जोड़ा जा चुका है।

10 साल पूरे होने की खुशी में मनाया जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू की गई इस जनधन योजना (Jan dhan Yojana) को पूरे 10 साल हो चुके हैं 10 साल पूरे होने की खुशी में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में जनधन योजना (Jan dhan Yojana) से जुड़े 10 सवाल पूछे जाएंगे यह क्विज़ प्रतियोगिता बुधवार 28 अगस्त को पूरे दिन नमो ऐप पर लाइव होगा। जो भी व्यक्ति इन सभी 10 सवालों के सही जवाब देगा उसे प्रधानमंत्री के ऑटोग्राफ वाली गवर्नेंस की किताब बतौर इनाम दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button