बच्चे के नाम से PPF Account खुलवाएं- महज ₹10,000 निवेश करने पर मिलेंगे 32 लाख..जानें – कैसे?

ppf

डेस्क : हर माता-पिता की इच्छा होती है कि उनके बच्चों का जीवन सुखी हो, अच्छी शिक्षा हो और शादी का तनाव न हो। अगर आप भी उन माता-पिता में से एक हैं, तो आप अपने बच्चे के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सही समय पर निवेश की योजना बना सकते हैं। इसके लिए उन योजनाओं पर नजर डालें जहां कम पैसा लगाकर लंबी अवधि में बड़ा पैसा कमाया जा सकता है।

इस काम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आपकी मदद कर सकता है। आपको अपने नाबालिग बच्चे के लिए सही समय पर एक पीपीएफ खाता खोलना होगा और एक निश्चित राशि जमा करनी होगी। अगर आप हर महीने पैसे जमा करने की आदत डाल लेते हैं तो बच्चे के वयस्क होने पर बड़ी रकम जुटाई जा सकती है। बच्चे का PPF खाता कैसे खोलें और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो यहां बता दें कि पीपीएफ की सबसे खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई पाबंदी नहीं है।

आप इसका खाता खोल सकते हैं और जब चाहें निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाएं और वहां फॉर्म 1 भरें। पहले इस फॉर्म का नाम फॉर्म ए था, लेकिन अब इसे फॉर्म 1 के नाम से जाना जाता है। अगर घर के पास कोई शाखा है, तो आपको वहां पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा होगी। भविष्य में इसे बनाए रखना भी आसान होगा।

आपको बता दे की यह PPF खाता खोलने के लिए आप अपना वैध पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार, राशन कार्ड विवरण पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं। पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। वही, आपको अपने नाबालिग बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा, एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा। खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक देना होगा।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : दशहरे से पहले मिलेगी खुशखबरी - Account में आएंगे 2000 रुपये..

अब आप लोग सोच रहे होगे.,आखिर हमको फायदा क्या मिलेगा तो तो मान लीजिए नाबालिग बच्चा 3 साल का है और आपने पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करना शुरू कर दिया है. पीपीएफ खाता तब परिपक्व होगा जब बच्चा 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेगा. बाद में आप चाहें तो इसे बढ़ा भी सकते हैं, लेकिन अब हम 15 साल का हिसाब लेते हैं. आपने बच्चे के PPF खाते में हर महीने 10,000 रुपये जमा करना शुरू किया. यह रकम आपको 15 साल तक हर महीने जमा करनी होती है. अब अगर 7.10 फीसदी की दर से रिटर्न जोड़ा जाए तो पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी पर बच्चे को 3,216,241 रुपये मिलेंगे. यह रकम बच्चे के 18 साल के होने पर मिलेगी. 18 वर्ष की दृष्टि से यह राशि पर्याप्त है, जिसका उपयोग उच्च शिक्षा या अन्य आवश्यक खर्चों के लिए किया जा सकता है.