बुढ़ापे का सहारा बनेगी ये स्कीम! हर महीने मिलेंगे 3,000 रुपये- जानिए कैसे उठाएं फायदा

pm modi

डेस्क : आजकल की इस महंगाई भरे जमाने में बुढ़ापे की लाठी पैसा हो गया हैं, ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नही होगा। सरकार ने बुजुर्गों को राहत देने वाली कई स्कीम्स निकाली हैं जो बुढ़ापे में लोगों का सहारा बन सकती हैं। सरकार ने श्रमयोगी मानधन योजना शुरू की है जिसके जरिये 60 साल के ऊपर के लोग जो असंगठित क्षेत्र में हैं या जो स्वरोजगार करते हैं उनके लिए बड़ी लाभप्रद होने वाली हैं।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

इस स्कीम के तहत आपको हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपए तक जमा करना होता हैं। इसके बाद हर महीने आपको 3000 रुपये प्रदान किये जाते हैं। इसके लिए अलग शर्ते भी रखी गयी हैं। श्रमयोगी मानधन योजना स्कीम छोटे कारोबारियों, मजदूर काम करने वालो, ईंट भट्ठा पर काम करने वाले मजदूर, ऑटो चालक, और असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत लोगो के लिए एक बेहतरीन मौका हैं अपने पैसों को सेव करके बुढ़ापे में उसका सदुपयोग कर सकते है।

indian rupees

इस स्कीम से लाखों लोगों को मदद मिलेगी। इस सुविधा को लेने के लिए लिए आपको खुद को श्रम और रोजगार सी जुड़ी मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर खुद को एनरोल होना होगा। मई 2022 तक 47 लाख करीब लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे है। यह योजना उन लोगों को आर्थिक मदद देती है जिनकी मासिक कमाई 15000 से कम है। अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के अंदर है तो आप आराम से प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ उठा सकते है। जो लोग इनकम टैक्स, EPFO, NPS, ESIC के मेंबर है उनका इस योजना से कोई मतलब नही है।

ये भी पढ़ें   EPFO कर्मचारी की खुली किस्मत ! मिलेगा 7 लाख रुपये तक का लाभ, जान ले पूरी बातें..
rUPEES CASH