बैंक खाताधारक को बड़ा झटका! अब बैंक खाते से पूरे पैसे निकालने को तरसेंगे, जानें – क्यों ?

Bank Account

डेस्क : आरबीआई (RBI) इन दिनों काफी सख्त दिख रहा है। रिजर्व बैंक ने दो और बैंकों पर करवाई किया है। यह दो बैंक उत्तर प्रदेश में है। उत्तर प्रदेश के इन दोनों बैंकों पर बैंकों के कई कामकाज पर प्रतिबंध लगा दिया गया। अब इस बैंक के खाताधारक अपनी ही खाते से एक बार में पूरी राशि नहीं निकाल पाएंगे। रिजर्व बैंक ने इन बैंकों में निकासी की लिमिट तय कर दी है। खाताधारक इसमें जितना मन पैसा जमा कर सकता है लेकिन तय लिमिट तक ही निकाल सकेगा।

आरबीआई की ओर से जिन बैंकों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें लखनऊ शहरी सहकारी बैंक और शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड, सीतापुर शामिल है। इन दोनों बैंक पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इसे बैंकिंग विनियमन अधिनियम के अंतर्गत 6 महीने तक प्रतिबंध लागू रहेगा। इस दौरान यह दोनों बैंक आरबीआई के अनुमति के बगैर कोई भी नए निवेशक को निवेश की अनुमति नहीं देगा ना ही किसी को लोन प्रदान कर सकता है।

लखनऊ शहरी सरकारी बैंक के लिए निकासी की राशि 30000 रूपये तय की है। ऐसे में इस बैंक के खाताधारक खाते में पैसा रहते हुए भी अधिकतम 30,000 रुपए निकाल सकते हैं। वहीं शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड, सीतापुर की बात करें तो इस बैंक के खाता धारक अपने खाते से 50000 रूपये निकाल सकेंगे। यानी आरबीआई ने इसकी निकासी सीमा 50000 रुपए तय की है।

आरबीआई दोनो बैंको पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। यह कार्रवाई किसी बैंक पर ऐसी स्थिति में की जाती है, जब कोई बैंक नियमों का उल्लंघन करता है इसके बाद भी कई वजह है। जिसके लिए कार्रवाई की जाती है। बीते दिनों राष्ट्रीय बैंकों पर भी जुर्माना ठोका गया था। पूर्व में भी रिजर्व बैंक ने कई बैंकों पर प्रतिबंध की घोषणा कर चुका है।

ये भी पढ़ें   Govt Scheme : छोटे बच्चे के नाम पर खोलें खाता - मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न..