अब सिर्फ 7 रुपये के निवेश पर आपको मिल जाएंगे 60,000 रुपये- अनेकों लोग उठा रहे फायदा जानें

rupees 60000

डेस्क : मोदी सरकार ने गरीबों को ध्यान में रखकर कई योजनाएं शुरू की हैं। आज लाखों लोग लाभार्थी श्रेणी में हैं। आज मैं जिस प्लान की बात कर रहा हूं। इसे अटल पेंशन योजना कहा जाता है। अटल पेंशन योजना (एनडीए) ने पहले कार्यकाल में ही शुरुआत की है। इस योजना की खासियत यह है कि आप मात्र 50,000 रुपये की बचत कर अमीर बन सकते हैं।

अब सिर्फ 7 रुपये के निवेश पर आपको मिल जाएंगे 60,000 रुपये- अनेकों लोग उठा रहे फायदा जानें 1

आपको बता दें कि यह एक पेंशन योजना है। योजना में शामिल होने के बाद उन्हें 60,000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन मिलेगी। यानी 5,000 रुपये प्रति माह। विशेष रूप से, योजना उम्र बढ़ने को ध्यान में रखकर तैयार की गई थी। अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो आसान प्रक्रिया को अपनाकर इसमें शामिल हो सकते हैं।

business ideas in 30 thousand rupees

कृपया ध्यान दें कि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। आप अटल पेंशन योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं जैसे ही आप की आयु पार करेंगे आपको भी योजना के तहत 210 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा। यह राशि हर महीने आपके बचत खाते से काट ली जाएगी। जब आपकी योजना की आयु लगभग 42 वर्ष होगी, तो उसके बाद आपको 5,000 रुपये प्रति माह मिलने लगेंगे। कृपया ध्यान दें कि आप प्रति वर्ष 60,000 रुपये की एकमुश्त राशि भी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने इससे पहले एनडीए में इस योजना की शुरुआत की थी। आज देश में लाखों लोग जुड़े हुए हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए। आप भी 18 वर्ष की आयु तक पहुँच चुके होंगे। इसके अलावा आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास ये पात्रता है, तो आपको संबंधित बैंक में जाना होगा और योजना प्रक्रिया के बारे में पूछना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले! ये बैंक FD पर दे रहा 7.50% तक का ब्याज दरें, जानिए विस्तार से..