रेल टिकट बुक करते समय न भूले इस विकल्प को- हमेशा कन्फर्म होगी टिकट

train ticket

डेस्क : समय के साथ, IRCTC टिकट बुकिंग के विकल्पों में बदलाव करता रहा है। परिवर्तन अब आपके लिए टिकट प्राप्त करना आसान बनाते हैं। अगर आप अचानक ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं और आपको टिकट नहीं मिल रहा है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप कभी भी इंस्टेंट रेल टिकट बुकिंग को मात नहीं दे पाएंगे। लेकिन एक गलती से आपको कन्फर्म रेल टिकट बुकिंग नहीं मिलेगी। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करें-

Train Refund
रेल टिकट बुक करते समय न भूले इस विकल्प को- हमेशा कन्फर्म होगी टिकट 4

समय के साथ, आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग के विकल्पों में बदलाव करता रहा है। परिवर्तन अब आपके लिए टिकट प्राप्त करना आसान बनाते हैं। एसी तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है। जबकि स्लीपर क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू हो जाती है। तत्काल टिकट बुक करने में समय का अत्यधिक महत्व है। अगर आप सही समय पर बुकिंग करते हैं तो कोई समस्या नहीं होगी और आपको आसानी से टिकट मिल जाएगा।

रेल टिकट बुक करते समय न भूले इस विकल्प को- हमेशा कन्फर्म होगी टिकट 1
रेल टिकट बुक करते समय न भूले इस विकल्प को- हमेशा कन्फर्म होगी टिकट 5

तत्काल के लिए टिकट बुक करते समय, आपको यात्रा की एक सूची पहले से तैयार करनी चाहिए। एक यात्रा कार्यक्रम तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर फिर से यात्री विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार यात्रा सूची तैयार हो जाने के बाद, आप इसे सहेज सकते हैं और बुकिंग शुरू होने के बाद, आपको बस पुष्टि करने के लिए जाना होगा और यात्रा सूची का चयन करने के बाद, सभी यात्रियों का विवरण स्वचालित रूप से दर्ज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Tour Package : अब IRCTC कराएगी थाईलैंड का टूर, जानें - कितना होगा किराया

जब आप टक टिकट बुक करने जाएंगे तो आपको दोबारा यात्री की डिटेल देने की जरूरत नहीं होगी। जैसे ही आप यात्रा कार्यक्रम का चयन करेंगे, सभी यात्रियों का विवरण अपने आप भर जाएगा। अंत में आपके सामने भुगतान का विकल्प दिखाई देगा। भुगतान विकल्प का मतलब है कि आपको बस भुगतान करना होगा। यहां आप भुगतान करने के लिए UPI, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।