Friday, July 19, 2024
Business

Free Ration : अब ये लोग नहीं ले पाएंगे फ्री राशन का लाभ, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव….

Free Ration Facility : प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना (Pradhan Mantri Garib Annamulan) योजना के लाभार्थी के लिए अच्छी खबर हैं. क्योंकि भारत सरकार अब इस स्कीम को और बड़ा करने के लिए इस योजना में राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. इस कर को आगे बढ़ाने के लिए जिला विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दे दिया गया है.

अगर कोई भी लाभकारी व्यक्ति राशन कार्ड (Ration Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card)से लिंक नहीं करवाता है तो उसे फ्री में राशन नहीं दिया जाएगा. वही अभी तक आधिकारिक तौर पर इस संदर्भ में कोई घोषणा नहीं की गई है बल्कि जिला स्तर के अधिकारी द्वारा राशन एजेंट को अपील कर दिया गया है.

फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए उठाया गया कदम

दरअसल भारत सरकार द्वारा दी जा रही फ्री राशन योजना का लाभ आज के समय में ऐसे भी लोग उठा रहे हैं, जो वास्तव में इसके पात्र नहीं है. लेकिन फिर भी राशन के लिए गरीब बनकर गरीबों का हक छीन रहे हैं, ऐसे लोगों पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की योजना बनाई गई है.

हालांकि अभी तक इस संदर्भ में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से जानकारी सामने आ रही है. जबकि इस मामले में केंद्र सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है. इधर सरकार द्वारा फ्री राशन स्कीम को 21 दिसंबर तक चालू रखने का आदेश दिया गया है.

घर से ही कराए आधार लिंक

  • राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन या फिर लैपटॉप पर UIDI के अधिकारी वेबसाइट ओपन कर लेना होगा.
  • जहां आपको अपना एड्रेस सहित कुछ जानकारी जिला और राज्य की भरनी होगी.
  • इसके बाद आपको बेनिफिट ऑप्शन दिखेगा जहां जाकर आपको अपना सारा डिटेल्स सबमिट कर देना होगा.
  • इसके बाद आपको आपके द्वारा रजिस्टर किए गए नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा.
  • आप ओटीपी दर्ज अपना राशन कार्ड वेरीफाई कर लें.
  • ओटीपी के साथ-साथ आपको एक लिंक भी प्राप्त होगा जिसके बाद आप लगातार स्क्रीन का लाभ उठाने के लिए समय रहते हुए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कर सकते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।