Friday, July 19, 2024
Business

क्या आप बिजली बिल से परेशान है! अब हर महीने आधे से भी कम आएगा बिल, बस हटा दें ये डिवाइस..

गर्मी के मौसम में लोग उमस भरी गर्मी से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं. यहां तक की गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप लोगों को इस कदर परेशान करके रखती है कि उन्हें कुछ समझ नहीं आता है.

इतना ही नहीं लोग अगर घर में लगे पंखे और AC का इस्तेमाल हमेशा करते हैं तो बिजली बिल भी मोटा ही आता है. ऐसे में लोगों को बिजली बिल का टेंशन बना रहता है यहां तक की कई बार महीने का बिजली बिल 10 से 15 हजार तक आ जाता है. तो आज हम आपको एक ऐसी तकनीक बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप बिजली बिल की बचत करते हुए एसी जैसी कूलिंग ले सकते हैं.

क्या है वजह जो आती है इतनी अधिक बिल ?

गर्मी के समय में AC का इस्तेमाल पंखे से काफी अधिक किया जाता है. ऐसे में लोगों को मजबूरन बिजली बिल अधिक भरना पड़ जाता है. इस बढ़ती बिजली बिल की कीमत से लोगों का जेब ढीली हो जा रहा है. वहीं कुछ ऐसी संबंधित चीजे हैं जिसकी मदद से आप आधे से भी कम बिजली की कीमत में आसानी से एसी जैसी कूलिंग का आनंद उठा सकते हैं.

दरअसल, अगर आप बिजली बिल को बचाना चाहते हैं तो इनवर्टर एसी (Inverter AC) का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह बिजली की काफी कम खपत करता है. कंपनियों का दावा है कि अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो 40 से 50% तक की बिजली की खपत कम की जा सकती है.

इस वजह से भी आता है अधिक बिजली बिल

घर के रसोई में लगे चिमनी से भी अधिक बिजली की खपत होती है. इसके लिए आपको कोई दूसरा वेंटिलेशन वाली जगह चुन लेना चाहिए. अगर आप लगातार चिमनी का उपयोग करते हैं तो स्वाभाविक की बात है बिजली अधिक खपत होगा.

आप चाहे तो चिमनी को अन्य उपकरण में भी आसानी से बदल सकते हैं. वहीं अगर आप अपने घर में मौजूद इन इलेक्ट्रिक उपकरणों पर नजर रखते हैं तो बिजली के अधिक खपत से बच सकते हैं और अधिक बिल भी भरने से बच सकते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।