9 February 2023

क्या आप भी बिजली बिल से परेशान है? अब सर्दियों में जमकर चलाएं हीटर..आधी से भी कम आएगा बिल..

bijli meter

डेस्क : अगर बात करें तो गर्मियों की तुलना में सर्दियों में बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है। इसका कारण दिनभर हीटर या गीजर का उपयोग हो सकता है। इसके अलावा कई अन्य प्रोडक्ट्स भी हैं जिनका इस्तेमाल अब काफी ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं, अगर बिजली चली जाए तो सारे काम भी रुक ही जाते हैं। सर्दियों में ठंडे पानी होने के कारण कई कामों पर रोक भी लग जाती है, जिसके चलते हमें लाइट आने का इंतजार भी करना पड़ता है।

हालांकि, आज हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस (Electricity Tips and Tricks) लेकर आए हैं जिसके उपयोग से बिजली का बिल (Electricity Bill Reducing Tips) ना के बराबर आता है और बिजली जाने पर भी उसका उपयोग किया जा सकता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Portable हैं Solar Generator

अगर आपके यहां बार-बार बिजली चली जाती है और फिर बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है तो इसके लिए अपने घर में पोर्टेबल सोलर जनरेटर (Portable Solar Generator) भी लगा सकते हैं। इसके यूज से घर के सभी बिजली प्रोडक्ट्स चल सकते हैं। इसका यूज करने के लिए बिजली की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

Portable Solar Generator के Specification

एक पोर्टेबल सोलर जनरेटर की ये खासियत है कि ये सूरज की रोशनी से चार्ज होता है। हालांकि, अगर सूरज की रोशनी से आप इसे चार्ज नहीं कर पा रहे हैं तो इसको फोन की तरह या फिर चार्जर की तरह भी चार्ज कर सकते हैं। इसमें चार्ज करने के लिए चार्जिंग पॉवर प्लग और USB पोर्ट भी दे दिया गया है।