January 24, 2022

जरूरी खबर! अब SBI के ATM से पैसे निकालने के लिए देने होंगे OTP, नही तो रुक सकता है ट्रांजैक्शन, जानें- नया नियम?

ATM BANK

डेस्क: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से जुड़ी एक नई अपडेट सामने आई है, अगर आप भी इस बैंक के (ATM CARD) एटीएम कार्ड यूज करते हैं तो यह खबर को बारीकी से पढ़ें, दरअसल हाल ही में एसबीआई (SBI) ने अपने एटीएम (ATM) ट्रांजैक्शन में एक नया बदलाव किया है, बदलाव यह हुआ कि अब आप बिना OTP के एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से पैसे नहीं निकाल सकते है, चलिए आपको विस्तार से बताते हो।

आपको बता दे की भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए ये नया कदम उठाया है। इस नए नियम के तहत, अब अगर आप SBI के ATM से पैसे निकालते हैं तो OTP जरूर डालना होगा। हालांकि, ये नियम पहले ही लागू है। लेकिन अगर अभी तक इस नियम के बारे में आपको जानकारी नहीं है, तो पहले जान लीजिए कि क्या है बैंक का नियम,

जानें- OTP क्यों होगा जरूरी?

  • SBI ATM से पैसे निकालने हेतु आपको ओटीपी(OTP) की निश्चित जरूरत पड़ेगी
  • इसके लिए आपके रजिस्टर्ड MOBILE NUMER पर एक OTP भेजा जाएगा
  • यह OTP चार अंकों का होगा जो कस्टमर को एक ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा
  • एक बार जब आप वह रुपया दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं
  • आपको ATM स्क्रीन पर OTP दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • नकद निकासी के लिए आपको ATM के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करना पड़ेगा

इस बात की जानकारी SBI ट्वीट के माध्यम से दी: जानकारी के लिए आप लोगों को बता दें कि SBI बैंक ने एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी। यह OTP वाला नियम केवल 10,000 से अधिक नगद रुपए निकालने पर लगेगा, यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाएगा. इसके बाद आपको इसका उपयोग करना होगा।

जानिए बैंक ने ऐसा क्यों किया? आपको बता दें कि एसबीआई अपने ग्राहकों को ठगी से बचाने के लिए यह नया नियम लेकर आई है, SBI को लगातार धोखाधड़ी से जुड़ी शिकायतें मिल रही हैं, SBI के पास भारत में 71,705 BC आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम(ATM) का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक