Thursday, July 18, 2024
Business

घर खरीदने वालों की चमकी किस्मत! अब Home Loan पर नहीं देना होगा ब्याज! जानें- विस्तार से….

Home Loan: केंद्र सरकार की ओर से घर खरीदने वालों के लिए एक बड़ी योजना बनाई जा रही है. इस योजना के तहत नया घर खरीदने वालों को काफी राहत मिलने वाला है. इसकी जानकारी केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देते हुए बताया कि, शहरों में अपना नया घर खरीदने वाले लोगों के लिए होम लोन पर ब्याज में राहत देने की योजना बनाई जा रही है. जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से अगले महीने यानी कि सितंबर 2023 में एक नई योजना लाने की बात चल रही है.

सितंबर 2023 में शुरू होगी ये योजना

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के सचिव मनोज जोशी ने कहा कि, शहरी इलाकों में घर खरीदने का सपना बना रहे लोगों को कर्ज पर ब्याज में राहत देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सितंबर में योजना पेश करने का प्लान चल रहा है. हालांकि अभी इस योजना पर काम शुरू है जिसे जल्द ही जल्द पूरा करने की बात कही जा रही है.

माध्यमवर्गी लोगों को मिलेगी राहत

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से भाषण देते हुए शहरों में रहने वाले सभी मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए इस योजना की घोषणा की थी. जिन लोगों के सर पर छत का छाया नहीं है और अगर वो घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो उन्हें बैंक से मिलने वाले लोन पर ब्याज से मुक्त किया जाएगा. यानी की उन्हें केवल बैंक से लिया गया लोन चुकाना होगा और उसे पर दिया जा रहा ब्याज माफ कर दिया जाएगा.

इन लोगों को खासकर मिलेगी राहत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, किराए के घरों में रहने वाले लोगों, झोपड़पत्तियों में रहने वाले परिवार, अनधिकृत बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत मिलने वाले हैं और उन्हें अपना घर बनाने के लिए बैंक से लोन पर मिलने वाली राशि पर किसी तरह का कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।