January 29, 2022

अब कटे फटे नोट को फ्री में बदलें, मिलेगा पूरा पैसा, बस छोटा सा ये काम करना होगा.. जानिए-

Indian Note

डेस्क: आज हम आप लोगों के लिए एक बेहद ही जरूरी आर्टिकल लेकर आए है, यह आर्टिकल पढ़ने के बाद शायद आपका कुछ पैसा बच जाए। जी हां..हम बात कर रहे हैं कटे-फटे नोट का.. कई बार ऐसा होता है कि आपके पास गलती से कटा फटा नोट चला आता है या फिर आप से ही रुपया फट जाता है, ऐसे में बहुत ज्यादा तकलीफ हो जाती है, की आखिर रुपया को कैसे चलाएं। क्योंकि कटा फटा नोट दुकानदार भी नहीं लेता है, अगर लेता भी तो उसका 90% रुपया काट लेता है।

अब आप लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को बताएं कि कटे फटे नोट का पूरा पैसा कैसे वसूला जा सकता है। वो भी बिल्कुल मुफ्त में.. बता दें कि कटे-फटे नोट भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने एक नियम बनाया है। तो चलिए आपको पूरा प्रोसेस समझाते हैं, कटे फटे नोट को कैसे और कहां से बदल सकते हैं, और पूरा पैसा भी आपको मिल जाएगा।

जानिए क्या कहता है बैंक का नियम? बताते चलें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते वर्ष 2017 के एक्सचेंज करेंसी नोट नियमों के अनुसार, अगर एटीएम (ATM) से आपको कटे-फटे नोट मिलते हैं, तो इन्हें आप आसानी से बदल सकते हैं, और कोई भी सरकारी बैंक (PSBs) नोट बदलने से इंकार नहीं कर सकते, ऐसे नोट को बैंक लेने से मना नहीं कर सकते हैं।

नोट बदलने का सही तरीका: अगर आपके पास कई टुकड़ों में फटा हुआ नोट है तो भी बैंक इसे बदलेगा, यहां तक कि फटे नोट का कोई हिस्सा गायब भी हो तो उसे एक्सचेंज (exchange) किया जा सकता है, वही अगर किसी नोट का हिस्सा पूरी तरह से फटा हुआ है, पूरा हिस्सा कट गया हो या पूरा नोट जला हो तो उसे सिर्फ आरबीआई (RBI) के इश्यू ऑफिस में बदला जा सकता है। इसके लिए बस आपको एक फॉर्म भरकर सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक के करंसी चेस्ट या आरबीआई (RBI) के इश्यू ऑफिस (issue office) में जाकर बदल सकते हैं।

आपको पूरे पैसे मिल जाएंगे: बता दे की आप के नोटों के हालत के आधार पर या फिर वैल्यू पर यह निर्भर करता है कि आपको पूरे पैसे वापस मिलेंगे या नहीं.. थोड़े-बहुत कटे-फटे नोट की स्थिति में पूरे पैसे मिल जाते हैं, वही अगर नोट ज्यादा कटा फटा है तो आपको कुछ प्रतिशत पैसा वापस मिलेगा।

उदाहरण के रूप में समझिए: अगर 50 रुपये से कम वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट के 50 फीसदी से ज्‍यादा बड़ा है तो इस नोट के बदलने पर उसकी पूरी वैल्‍यू (Value) मिलेगी, अगर 50 रुपये से अधिक वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट की तुलना में 80% या इससे ज्‍यादा है तो इस नोट के बदलने पर आपको पूरी कीमत मिलेगी। वहीं, अगर 50 रुपये से अधिक वैल्‍यू वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा सामान्‍य नोट के 40 से 80% के बीच होता है तो आपको उस नोट के वैल्‍यू की आधी कीमत ही मिलेगी, जबकि, 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के नोटों को बदलने पर आधी से भी कम कीमत नहीं मिलती है। यानी, अब आप बिना घाटे के अपने पैसे बदल सकते हैं।

आप इस विषय को लेकर शिकायत भी कर सकते हैं: कई बार ऐसा होता है कि बैंक पैसा लेने से मना करता है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप इस वेबसाईट पर जाकर https://crcf.sbi.co.in/ccf/ under General Banking// Cash Related category इसकी शिकायत भी कर सकते हैं, यह लिंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एटीएम के लिए है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल