LIC की योजना से अब हर कोई पा सकता है पेंशन वो भी सिर्फ 40 वर्ष की उम्र से – जानें

LIC

डेस्क : अब तक सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही थे जिन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा मिला करती थी। पर अब LIC की सरल पेंशन योजना तहत हर किसी को पेंशन का लाभ मिल सकता है। वो भी 60 नही बल्कि 40 वर्ष की उम्र से ही।

क्या है LIC की सरल पेंशन योजना LIC की सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। जिसमें पालिसी लेते समय एक बार प्रीमियम देना पड़ता है और फिर आजीवन पेंशन का लाभ लिया जा सकता है। जब पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी की प्रीमीयम राशि वापस कर दी जाती है। यह एक इमीडियेट एन्युइटी प्लान है।


कौन ले सकते हैं योजना का लाभ सरल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 तथा अधिकतम 80 वर्ष है। यह एक होल लाइफ पालिसी प्लान है इसलिए जब तक पेंशन लेने वाला व्यक्ति जीवित रहेगा पेंशन मिलता रहेगा। साथ ही इस पालिसी को पालिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।
कब और कितनी पेंशन की राशि मिलेगी

पेंशन कब और किस तरह लेना है यह पूरी तरह से पालिसी धारक के ऊपर निर्भर करता है। पेंशन लेने के चार विकल्प दिए जाते हैं-

  1. मासिक
  2. तीन महीने पर
  3. छह महीने पर
  4. सालाना


इनमे से कोई भी एक पालिसी धारक चुन सकते हैं। विकल्प के चुने अनुसार उतनी अवधि में पेंशन आने लगेगा। जहाँ तक बात है कि कितना पैसा मिलेगा ये भी पूरी तरह से पेंशन धारक पर निर्भर करता है। जितने अमाउंट का पेंशन चुना जाएगा उतने हिसाब से पेंशन मिलेगा। अगर मासिक सलेक्ट किया जाता है तो कम से कम 1000 रुपये मिलेगा। तीन महीने में 3000 और सालाना में 12000 रुपये की पेंशन होगी। यदि किसी ने 40 वर्ष की उम्र में 10 लाख का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो सालाना 50250 रुपये मिलेंगे। जो कि आजीवन चलते रहेगा। अगर कभी बीच में ही प्रीमियम राशि वापस चाहिए होगी तो 5% कटौती के साथ जमा की गई सारी रकम मिल जाएगी।

You cannot copy content of this page