January 19, 2022

बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए खुशखबरी: अब हर महीने मिलेंगे 3000 हजार रुपए पेंशन, यहां- जानें पूरा प्रोसेस..

PM Shram Yogi Maan Dhan Yojana

डेस्क: किसानों को लेकर केंद्र सरकार हर संभव आर्थिक मदद को लेकर तत्पर रहती है, जिससे जमीन से जुड़े लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। अगर आपको भी पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है, तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत मायने रखती है। अब इस योजना से जुड़े लोगों को सरकार बड़े-बड़े फायदे देने में लगी है।

बता दें की केन्द्र सरकार पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan Dhan Yojana) संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक बेहतर योजना है। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी।  बताते चलें कि इस योजना के तहत रोजाना बस 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन ले सकते हैं। वहीं, इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये(Rupees) जमा करना होंगा। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। 

अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र (Age) से इस स्कीम (Scheme) को शुरू करेगा तो उसे हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये (Rupees) महीना मिलना शुरू हो जाएंगा यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट(savings bank account) और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी। वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड (Adhar Card) , बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर (Mobile Number) चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन