1 February 2023

अब घर बैठे बदले अपने Bank Branch का नाम, जानें – पुरा प्रोसेस..

pnb bank account

डेस्क : आज के समय में बैंक में हर किसी का खाता होना कोई खास बात नहीं है। भारत में लोगों का पढ़ाई, नौकरी या अन्य वजहों से एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होना बेहद आम बात है। ऐसे में बैंक एकाउंट उस शहर में न होने से काफी परेशानी होती है। होम ब्रांच पूराने शहर में होने की वजह से व्यक्ति बैंक संबंधित कई नही कर पाते हैं। इन तमाम परेशानियों से बचने के लिए आप अपने बैंक की शाखा चेंज कर सकते हैं।

SBI और PNB में नेटबैंकिग के माध्यम से बदल सकते हैं अपनी ब्रांच : SBI और PNB के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग की मदतसे अपना होम ब्रांच बदल सकते हैं। यह दोनो सरकरी बैंक अपने ग्राहकों को होम ब्रांच बदलने की सुविधा भी देते हैं। होम ब्रांच बदलने के लिए खाताधारक के पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चालू होनी अनिवार्य हैं। ग्राहक के पास इंटरनटे बैंकिग का यूज़र आईडी और पासवर्ड होना चाहिए। अगर ग्राहक ने अभी तक नेट बैंकिंग की सुविधा शुरू नहीं करायी है तो, होम ब्रांच बदलने के लिए ग्राहक को पहले बैंक पर जाकर नेट बैंकिंग को शुरू करवाना होगा।

SBI में कैसे चेंज कर सकते हैं बैंक की शाखा : अगर आप SBI के अकाउंट होल्डर हैं तो होम ब्रांच बदलने के लिए सबसे पहले आपको SBI की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर विजिट करना होगा। इसके बाद इटंरनेट बैंकिंग में लॉग इन करे। इसके बाद आप E सर्विस के विकल्प को क्लिक करेंगे। यहां लेफ्ट साइड में आपको क्विक लिंक टैब के अंदर ट्रांसफर ऑफ़ सेविंग अकाउंट सेक्शन को ओपेन भी करना होगा।

आपके पास एक नया पेज भी खुलेगा। नए खुले पेज में ट्रांसफर किया जाने वाले सेविंग अकाउंट को सेलेक्ट करिये। अगर SBI में केवल एक सेविंग अकाउंट है तो यह खुद ही सेलेक्ट हो जाएगा। इसके बाद आप जिस शाखा में अपने खाते को ट्रांसफर करना चाहते हैं उसको कोड डालकर गेट ब्रांच नेम के विकल्प पर भी क्लिक करे। यहां आपको ब्रांच दिखेगा। आपको एक पेज पर रुल्स भी दिखेंगे। इसको पढ़ने के बाद आप इसे सबमिट कर दे। इसके लिए आपको सभी जानकारी को सही सही भरना होगा। आपके मोबाईल नंबर पर एक मैसेज भी प्राप्त होगा, इसे डालकर आप अपने ब्रांच चेंज करने के रिक्वेस्ट को पूरा करेंगे।