28 January 2023

शानदार मौका! मोदी सरकार दे रही 2 लाख जीतने का मौका- 31 जनवरी तक ऐसे करें आवेदन..

modi

डेस्क : अगर आप भी सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए लेना चाहते हैं तो आप भी नरेंद्र मोदी सरकार के इस खास कार्यक्रम का हिस्सा बनकर 2 लाख आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. क्योंकि रूरल इकनॉमी को बदलने वाले विचार, उपाय देने वालों को सरकार 2 लाख रुपये तक का इनाम दे रही है. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रज्ज्वला चैलेंज (Prajjwala Challenge) के जरिए युवाओं, विचारकों से कुछ आइडिया भेजने के लिए कहा है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और अब आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 तय की गई है. 31 जनवरी से पहले आप Online आवेदन कर सकते हैं.

दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने वाले विचारों, समाधानों और कार्यों को आमंत्रित करने के उद्देश्य से ही प्रज्ज्वला चैलेंज (Prajjwala Challenge Scheme) शुरू किया गया है. यह उन सभी प्लेटफार्मों में से एक है, जहां ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों, सामाजिक उद्यमों, स्टार्ट अप, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज, समुदाय आधारित संगठन, शैक्षणिक संस्थान और निवेशकों से तमाम विचार मांगे गए हैं.

ग्रामीण विकास मंत्रालय की नवीन प्रौद्योगिकी समाधान, समावेशी विकास, बढ़ी हुई महिला उद्यमिता, लागत प्रभावी समाधान, रोजगार और स्थानीय मॉडल आदि के बारे में विचारों और समाधानों की तलाश भी कर रहा है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 29 दिसंबर 2022 से शुरू कर दी गई है, जो कि 31 जनवरी 2023 तक जारी रहेगी.

विजेताओं को मिलेंगे अब 2-2 लाख रुपए

आवेदनकर्ताओं के विचारों को पहले शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और शॉर्टलिस्ट विचारों को विशेषज्ञ पैनल से मेंटरशिप सपोर्ट और स्केल अप करने के लिए इनक्यूबेशन सपोर्ट भी प्रदान किया जाएगा. इसके साथ ही शीर्ष 5 विचारों को 2-2 लाख रुपये का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा