4 February 2023

विवाहित जोड़ों को मिलेंगे 2.50 लाख रुपए – सरकार की इस योजना में करें अप्‍लाई..

best scheme for married people

न्यूज डेस्क : देश में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य हर एक वर्ग तक सहायता का हाथ बढ़ाना है। इसी कड़ी में सरकार की एक ऐसी योजना है,जो समाज में फैले असमानता को हटाकर समानता को बढ़ावा देता है। इस योजना के तहत नवविवाहित जोड़ों को सरकार की ओर से 2.5 लाख रुपए सहायता राशि दी जाती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग से आने वाले लड़के को दलित समुदाय की लड़की से शादी करनी होगी, यानी एक ही जाति का दूल्हा-दुल्हन नहीं होना चाहिए। इसके अलावा आपको हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के तहत विवाह का पंजीकरण कराना होगा। ध्यान रहे, आपकी शादी पहले नहीं हुई हो। अगर आप दूसरी बार शादी कर रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने केंद्र सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य योजना का लाभ लिया है तो वह राशि कम हो जाएगी, यानी अगर आपने किसी अन्य योजना में 50,000 रुपये प्राप्त किए हैं, तो सरकार 50,000 रुपये काट लेगी। और अपने बैंक खाते में 2 लाख रुपये भेजें।

इस प्रकार करें अप्‍लाई

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कई कागजात दिखाने होंगे।
  • लड़के लड़की दोनों को जाति प्रमाण पत्र आवेदन अटेच्ड करना होगा।
  • मैरिज सर्टिफिकेट आवेदन के साथ देना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा एक हलफनामा विवाहित होने का जमा करना है।पत्नी पति पत्नी के नाम का आय प्रमाण पत्र और एक जॉइंट अकाउंट देना होगा।
  • आवेदन जमा करने के बाद 1.5 लाख रुपये की राशि पति-पत्नी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है। इसके अलावा बाकी 1 लाख रुपये की एफडी है।