4 February 2023

बिहार के सभी पंचायतों में होगी नई बहाली, जानें – क्या है आवश्यक योग्यता व आरक्षण नियम?

बिहार के सभी पंचायतों में होगी नई बहाली, जानें - क्या है आवश्यक योग्यता व आरक्षण नियम? 1

न्यूज डेस्क: बिहार में पंचायत स्तर पर भारी संख्या में बहाली की जाएगी। यह बहाली 110 पदों पर होनी है। राज्य की पंचायतों में योजनाओं का सफल क्रियान्वयन और प्रबंधन के लिए 110 क्वालिटी मैनेजर नियुक्त किए जाएंगे। इन सभी पदों पर नियुक्ति संविदा के आधार पर की जाएगी। इनमें से 95 पदों पर जिला क्वालिटी मैनेजर और 6 पर राज्य क्वालिटी मैनेजर की नियुक्ति होंगी। पंचायती राज विभाग के निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह ने सिंह रणजीत ने इस संबंध में आवेदन मांगा है।।

इन सभी पदों पर हो रहे बहाली के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर शाम 5:00 बजे तक है। इससे पहले अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार की सात निश्चय योजना के अंतर्गत जल नल योजना एवं मुख्यमंत्री गली नली पक्की करन योजना जैसे कई योजनाओं पर सुचारू रूप से कार्य होने के लिए राज एवं जिला क्वालिटी मैनेजर को नियुक्त किया जाएगा।

इस बहाली में महिलाओं का अधिक ध्यान रखा गया है। आरक्षण की बात करें तो महिला आबादी को 51 फ़ीसदी छूट दी गई है। यानी 51 पदों पर महिला की बहाली होगी और अन्य 50 पदों पर पुरुष की। इन पदों के लिए ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक चयनित अभ्यर्थी को किसी भी जिला में पोस्टिंग की जा सकती है। योग्यता की बात करें तो सेवानिर्वित एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के लिए हैं।