अब घर बनाना हुआ आसान! बिना गारंटी मिलेगा 10 लाख का लोन, ये रही पूरी प्रक्रिया..

Home Loan

डेस्क : अगर आप घर बनाना या उसकी मरम्मत करना चाह रहे हैं तो यह खबर आपकी सारी टेंशन दूर कर देगी। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घर की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपये (10 लाख ऋण) के ऋण की घोषणा की है। इतना ही नहीं इस पर सब्सिडी का प्रावधान भी पूछा गया है। हालांकि अभी तक सब्सिडी की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि प्राथमिक सहकारी बैंक महानगरों में लोगों को उनके घरों की मरम्मत या बदलने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण दे सकते हैं। यानी अब आपको 10 लाख रुपये का कर्ज सस्ते दरों पर मिलेगा। आपको बता दें कि अब तक यह रकम 5 लाख रुपए थी। जिसमें घर की ठीक से मरम्मत नहीं हो पाई। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने इस राशि को दोगुना करने का ऐलान किया है।

rupees-for-fd

इससे पहले, ऐसे बैंकों के लिए घर की मरम्मत या परिवर्तन के लिए ऋण सीमा को सितंबर 2013 में संशोधित किया गया था। इसके तहत, वे ग्रामीण और छोटे शहरों में 2 लाख रुपये तक और शहरी क्षेत्रों में 5 लाख रुपये तक ऋण दे सकते थे। आरबीआई ने प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों के लिए जारी सर्कुलर में कहा कि ऐसे कर्ज की सीमा अब बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई है।

rupees indian cash

दस लाख रुपये की सीमा उन शहरों और केंद्रों में है जहां की आबादी 10 लाख या उससे अधिक है। दरअसल, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक अंग्रेजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा है कि जून की मौद्रिक नीति में रेपो रेट को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति को देखते हुए मौद्रिक नीति के मध्य में नीतिगत दरों को बढ़ाकर 4.40 कर दिया गया था। अब इन्हें बढ़ाकर 5.15 प्रतिशत किया जा सकता है, जो कोरोना से पहले का स्तर था।

ये भी पढ़ें   गजब ! नौकरी मिलने से पहले बेटा बन जाएगा करोड़पति, बस 1400 रु से शुरू करें सेविंग..