पेंशन होल्डर्स के लिए काम की ख़बर: घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट कर सकते हैं जमा, कहीं जाने की जरूरत नहीं, ऐसे हो जाएगा काम

Pension

डेस्क : नौकरी के दौरान हर कर्मचारी को मासिक वेतन मिलता है, जो जीवन की सभी ज़रूरतों को पूरा करता है। वही सेनानिवृत होने के बाद पेंशन करता है। इसलिए हर सेनानिवृत व्यक्ति के लिए पेंशन का लगातार चालू रहना काफी अहम है और पेंशन का जीवन रहने तक चालू रहने लिए आवश्यक है लाइफ सर्टिफिकेट।

लाइफ सर्टिफिकेट हर पेंशन होल्डर के लिए ज़रूरी दस्तावेजों में से एक होता है। जिसे सालाना जमा करना पड़ता है। यह सर्टिफिकेट पेंशन होल्डर के जीवित रहने का प्रमाण देता है। बैंक,पोस्ट आफिस या कॉमन सर्विस सेन्टर में से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाया जा सकता है। नियमतः 30 नवंबर से पहले हर पेंशन होल्डर को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना रहता है। इसलिए अब सिर्फ 10 दिनों के अंदर हर पेंशन होल्डर को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। अन्यथा अगले महीने से पेंशन मिलना बंद हो जाएगा।

सेंट्रल गवर्नमेंट की सुविधा ऑनलाइन बनाया जा सकता है लाइफ सर्टिफिकेट पेंशन चूंकि रिटायरमेंट के बाद मिलना शुरू होता है। जो कि वृद्धावस्था होती है। इसलिए अब सुविधा हेतु पेंशन लेने वालों को लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कही जाने की ज़रूरत नहीं है। इसे ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता वह। केंद्र सरकार के लाइफ सर्टिफिकेट पोर्टल https://jeevan pramaan.gov.in/ से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट किया जा सकता है। इसमें सिर्फ आधार कार्ड की ज़रूरत रहती है।

बैंक ने दी डोर स्टेप की सुविधा लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में भी जमा करवाया जा सकता है । परंतु इसके लिए घंटो लाइन में रहने में काफी परेशनी का सामना करना पड़ता है।और कोविड कि वजह से भीड़ भाड़ में भी जाने की समस्या बनी रहती है। इसीलिए सरकारी क्षेत्र के एस बी आई , पंजाब नेशनल बैंक एवम अन्य 12 बैंक ने भी डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज के ज़रिए डोर स्टेप पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा दी है । इस सर्विस के लिए काफी कम फीस देनी पड़ेगी और घर बैठे काम हो जाएगा।

You cannot copy content of this page