LIC के इस नए शानदार प्लान मे रोजाना 150 रुपये की बचत से मिलेंगे 19 लाख, बच्चे का भविष्य होगा सुरक्षित, जानिए- क्या है स्कीम?

LIC

न्यूज़ डेस्क : हर मां बाप अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए शुरू से ही कुछ पैसे बचत करने की सोचते हैं। ताकि, उसे पढ़ाई-लिखाई संबंधित या फिर किसी भी परिस्थिति में कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। तो इस परिस्थिति में एलआईसी (LIC) की नई पॉलिसी आपके बच्चों के लिए बहुत काम सकती है। बता दें कि एलआईसी (LIC)अपने ग्राहकों के लिए हर वक्त धमाकेदार पॉलिसी लांच करते रहती है। इसी बीच बच्चों के लिए भी एलआईसी(LIC) ने “न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक नामक” पॉलिसी लांच किया है। इसमें मैच्योरिटी पर अच्छा रिटर्न मिलता है। जिससे बच्चा बड़ा होते ही लखपति बन सकता है।

जानिए, इस पॉलिसी की खासियत: बता दें कि इस न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक एलआईसी पॉलिसी के तहत 25 वर्षों के लिए खरीदी जाती है। और पहली किस्‍त बच्‍चे के 18 साल के होने पर दी जाती है। तथा दूसरी 20 साल की उम्र होने पर और तीसरी बार 22 साल की उम्र होने पर भुगतान होता है। जैसे ही बच्चा 25 साल का हो जाता है तो उसे पूरी रकम वापस मिल जाती है। इस पॉलिसी लेने के लिए बच्‍चे की उम्र कम से कम 12 साल तक होनी चाहिए। सबसे खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत 60 फीसदी रकम किस्‍तों में और 40 फीसदी मैच्‍योरिटी के वक्‍त बोनस के साथ मिलता है। और इस स्कीम के तहत निवेश के लिए कम से कम 1 लाख रुपए होने जरूरी है।‌

बच्चों को कैसे मिलेंगे 14 लाख: इस स्कीम के तहत ग्राहकों को रोजाना 150 रुपए की बचत करनी होगी यानी हर साल 55,000 रुपए का प्रीमियम देना होगा। यहीं प्रक्रिया आपको 25 साल तक करना होगा। इसी तरह कुल आपको 14 लाख रुपये तक जमा करने होगा। वहीं, मैच्योरिटी पर आपको कुल 19 लाख रुपये मिलते हैं। यह नियम तभी तक लागू होगा। जब धारक की इस दौरान मौत न हो। अगर आप पैसे वापस नहीं लेना चाहते हैं तो पूरी रकम ब्याज के साथ पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको मिलेगी।

ये भी पढ़ें   Post Office : केवल 10 रुपए से बने लखपति, एक साथ मिलेंगे 16 लाख रुपए-जानिए कैसे?

कैसे उठाएं लाभ: इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को बच्‍चे के माता-पिता का आधार कार्ड, अगर बच्चे का भी आधार हो तो उसकी कॉपी, माता पिता का पैन कार्ड और और अपना पूरा पता की जरूरत होगी। पॉलिसी होल्‍डर का मेडिकल होना जरूरी है। इन पॉलिसी को लेने के लिए ग्राहक किसी भी एलआईसी (LIC) ब्रांच में फॉर्म भरना होगा या फ‍िर एजेंट से संपंर्क कर सकते हैं।