LIC Policy: 100 साल तक मिलेगा 36 हजार सालाना, बस देना होगा 45 रुपये रोजाना..

lic scheme

डेस्क : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की पॉलिसी चलाती है। आप एलआईसी पॉलिसी में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी है जीवन उमंग पॉलिसी, जिसमें निवेश करके आप अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

LIC Rupees

जीवन उमंग पॉलिसी एक बंदोबस्ती योजना है। 90 दिन से 55 साल की उम्र के लोग जीवन उमंग पॉलिसी ले सकते हैं। इस पॉलिसी के तहत 100 साल तक का जीवन बीमा कवर मिलता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी के बाद हर साल आपके खाते में एक निश्चित राशि आती रहती है। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि मिलती है।

अगर आप 26 साल की उम्र में भी यह बीमा पॉलिसी लेते हैं और 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए 30 साल तक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको 1350 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा। यह लगभग 45 रुपये प्रतिदिन की राशि है। इस तरह एक साल में आपका प्रीमियम 15882 रुपये हो जाएगा और 30 साल में आपका प्रीमियम भुगतान 476460 रुपये हो जाएगा। इस तरह एलआईसी 31वें साल से आपके निवेश पर रिटर्न के तौर पर हर साल 36 हजार रुपये जमा करना शुरू कर देगी।

इसके तहत अगर आप निवेश के 31वें साल से लेकर 100 साल की उम्र तक हर साल 36 हजार रुपये का रिटर्न लेते रहेंगे तो आपको करीब 36 लाख रुपये की रकम मिलेगी। आप इस पॉलिसी में 15, 20, 25 या 30 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। आपकी पॉलिसी की परिपक्वता के बाद, आपके खाते में एक निश्चित राशि जमा की जाएगी। यदि पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है, तो उसे उमंग पॉलिसी के तहत टर्म राइडर का लाभ भी मिलता है। इस पॉलिसी को लेने पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। अगर आप जीवन उमंग पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम दो लाख रुपए का बीमा लेना होगा।

ये भी पढ़ें   Gold Rate: सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, चेक करें Latest Rate