Post Office Scheme : महज 67 रुपये करे निवेश, 5 साल में आपकी बेटी बन जाएगी लखपति..

Post Office Scheme

डेस्क : आज के युग में जब युवा जोड़े माता-पिता बनने के बारे में सोचते हैं, तो वे आने वाले बच्चों से संबंधित वित्तीय नियोजन भी शुरू कर देते हैं। अब, यदि आप भी अपने बच्चे की योजना बना रहे हैं या हाल ही में माता-पिता बने हैं, तो अपने नवजात शिशु के लिए इस योजना में प्रति दिन केवल 67 रुपये का निवेश करें। जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो आप करोड़पति बन चुके होंगे।

डाकघर में RD खोलें : भारत में छोटी बचत के लिए सबसे अच्छा विकल्प डाकघर बचत योजना है। देश भर में 150,000 से अधिक डाकघर हैं। इसका मतलब है कि आप अपने घर के पास बच्चों के लिए बचत के ये बेहतरीन विकल्प पा सकते हैं। डाकघर बचत योजनाओं में से एक 5 साल की आरडी है। इसके लिए हर महीने एक निश्चित रकम जमा करनी होती है। माता-पिता के रूप में, आप माता-पिता बन सकते हैं और अपने बच्चे के नाम पर यह आरडी खोल सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मौजूदा नियमों के तहत पोस्ट ऑफिस आरडी पर 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। यह सामान्य बचत खाते के ब्याज से अधिक है। वहीं, यह ब्याज आपकी राशि में हर तिमाही चक्रवृद्धि आधार पर जोड़ा जाता है।

एक महीने में 2,000 जमा किए जाएंगे : अगर आप अपने नवजात शिशु के नाम यह आरडी खाता खोलते हैं तो 67 रुपये प्रति दिन की दर से आपको महीने में सिर्फ 2,000 रुपये ही निवेश करने होंगे। इस प्रकार, 5 वर्षों की अवधि में, आप इस खाते में 1.20 लाख रुपये जमा करेंगे और जब आपका बच्चा 5 वर्ष का होगा, तो आप करोड़पति बन जाएंगे। वहीं, तब तक इसमें अच्छी रकम का ब्याज जुड़ जाता था और मैच्योरिटी पर मिल जाता था। इस तरह, आपके बच्चे के नाम पर पर्याप्त राशि जमा हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   बैंक जाने की नो टेंशन! अब घर बैठे बदलें Account से जुड़ा मोबाइल नंबर, ये रही पूरी डिटेल..

ऋण के साथ कई सुविधाएं भी : अगर आपको अचानक इस आरडी में जमा किए गए पैसे की जरूरत है, तो यह आपको 3 साल बाद प्री-मैच्योरिटी भी देता है। ऐसे में यह राशि बच्चे के स्कूल जाने पर काम आ सकती है। वहीं एक साल तक लगातार योजना चलाने के बाद आप इसकी जगह कर्ज ले सकते हैं.