May 18, 2022

Indian Railways : अब ट्रेन से बरात ले जाना हुआ आसान – IRCTC ने शुरू की नई सुविधा..

Train Se Barat

डेस्क : अक्सर लोग शादी समारोह के मौके पर कार, बस आदि बुक कर लेते हैं। ताकि बारात को गंतव्य तक ले जाया जा सके। लेकिन अब आप बारात लेने के लिए ट्रेन भी बुक कर सकते हैं। क्योंकि भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के लिए कोच और पूरी ट्रेनों को बुक करने की नई सुविधा शुरू की है।

जिससे आपकी बारात कितनी भी दूर क्यों न हो। बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस जगह ट्रेन बुक करना चाहते हैं वह रेल रूट पर हो। इसके लिए आपको सीधे IRCTC से संपर्क करना होगा। हर साल अलग-अलग ट्रेनों में 100 से ज्यादा कोच बुक किए जा सकते हैं। कुछ जरूरी दस्तावेज देने के बाद आप बारात के लिए ट्रेन बुक कर सकते हैं। साथ ही अपनी बारात को गंतव्य तक ले जाएं।

यही रास्ता है : अगर आप ट्रेन में किसी एक कोच को बुक करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको 50 हजार रुपये देने होंगे। वहीं अगर आप पूरी ट्रेन की बुकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 18 कोचों के लिए कुल 9 लाख रुपये देने होंगे। इसके अलावा 7 दिन बाद हर कोच के लिए 10 हजार रुपये हॉल्टिंग चार्ज अलग से देना होगा। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और कोचों की बुकिंग को लेकर कई नियम बनाए हैं। आप जो ट्रेन बुक करेंगे उसमें 18 से 24 कोच होंगे।
यही रास्ता है

35% अग्रिम भुगतान : अगर आप अपनी बारात के लिए ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो आपको सीधे आईआरसीटीसी से संपर्क करना होगा। साथ ही निर्धारित किराए से 35 प्रतिशत अधिक भुगतान करना होगा। इसके अलावा रेलवे को एकमुश्त राशि जमा करनी होगी। जो यात्रा खत्म होने पर आपको मिल जाएगी। आपको बता दें कि सेवा कर से लेकर जीएसटी और अन्य करों को आईआरसीटीसी द्वारा वसूल की जाने वाली राशि में शामिल किया गया है।

ये दस्तावेज हैं जरूरी

  • इसके लिए आपको Id/Pw बनाना होगा।
  • जिसके लिए वेरिफिकेशन भी जरूरी है।
  • इसके लिए पैन नंबर भी आवश्यक है।
  • यह सारी जानकारी डालते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसके जरिए यह वेरिफिकेशन किया जाता है।
  • जैसे ही ओटीपी नंबर दर्ज किया जाता है, उपयोगकर्ता अग्रिम प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाता है।
  • इसके अलावा इसमें आधार नंबर डालना होगा।

You may have missed