3 February 2023

क्या बैंक कर्मी नही सुन रहा आपकी बात? तुरंत यहां करें शिकायत, फटाफट होंगे काम..

bank office

डेस्क : अगर कोई भी बैंक या NBFC आपसे मनमाने चार्ज वसूलता है और आपने कई बार शिकायत भी की हो पर कोई समाधान नहीं आया है तो ये खबर जरूर पढ़ें। इस बार की शिकायत अब आप सीधे आरबीआई से शिकायत से कर सकते हैं। बैंक या फिर एनबीएफसी की सीधे शिकायत अब आप सीधे तौर से आरबीआई के पास कर सकते हैं।

इसके साथ ही बैंकिंग से जुड़ी कोई भी जो समस्याएं उसे आप आरबीआई में दर्ज करवा सकते हैं। इसके समाधान करने के लिए अलग से एक पोर्टल बनाया गया। RBI सीएमएस पर आप बैंक की तरफ से मनमाने चार्ज लगाना, ज्यादा दंड शुल्क (जब लोन पूरा हो जाता हैं) मगर एनओसी देने में बहुत देरी करना जैसे बैंकिंग से जुड़ी सभी समस्याओं का कंप्लेंट आप आरबीआई से कर सकते हैं।

ऐसे दर्ज कराएं शिकायत
यदि आपको बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करानी है तो इसके लिए आपको आरबीआई के आधिकारिक शिकायत पोर्टल पर जाना होगा। जिसके बाद आपको फाइल ए कंप्लेन में क्लिक करना होगा। फिर आपको स्क्रीन में एक कैप्चा फिल करना होगा। फिर एक नया पेज खुलेगा और आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम भर के ओटीपी दर्ज करना होगा। फिर अपने बैंक का नाम दर्ज करें। फिर शिकायत की सारी जानकारी आप दर्ज कर दें। आप चाहे तो मुआवजे की बात भी कर सकते हैं। आखिरी में आपको भरी गई सभी जानकारी को रिव्यू करना हैं और फिर सबमिट कर दीजिए। जिसके बाद आपको कंप्लेंट नंबर मिल जायेगा।

ऐसे करें ऑफलाइन
आप अपनी शिकायत ऑफलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पूरी जानकारी के साथ आरबीआई को पत्र लिखना होगा। जिसके बाद अपने पत्र में आपको हस्ताक्षर करने होंगे। इस पत्र को आपको सेंट्रलाइज्ड रिसिप्ट एंड प्रोसेसिंग सेंटर, चौथी मंजिल, सेक्टर 17, चंडीगढ़, पिनकोड – 160017 पर भेजना होगा।

शिकायत से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान
पर हां, आरबीआई में आपको शिकायत करने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा। आरबीआई में कंप्लेंट करने से पहले आपको संबंधित बैंक हैं या एनबीएफसी में शिकायत दर्ज करानी होगी। अगर आप बैंक में शिकायत दर्ज कर चुके हैं और आपको बैंक की तरफ से कोई भी जवाब नहीं मिला हैं। तब उसके 30 दिनों के बाद ही आपको आरबीआई में शिकायत करने की सुविधा है। साथ ही आप 1 वर्ष के भीतर आप आरबीआई को शिकायत को दर्ज करा सकते हैं।