5 February 2023

Aadhar पेमेंट सिस्‍टम में हुआ बदलाव – अब कैश ट्रांजैक्शन के लिए करना होगा GST भुगतान …

transaction

डेस्क : हाल ही में इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने आधार इनेबल पेमेंट सिस्‍टम (AePS) सर्विस चार्ज में बढ़त कर दी है। जिसके बाद अगर आप आधार पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा। चार्जेस का भुगतान करना होगा। इसके अलावा इसपर GST भी जोड़ा जाएगा। IPPB की वेबसाइट के अनुसार, यह बढ़ा हुआ चार्ज दिसंबर, 2022 से लागू हो जाएगा।

चार्ज प्रभावी होने के बाद AePS का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं से कैश विड्राल और कैश डिपॉजिट पर 20 रुपये से अधिक GST के साथ हर लेनदेन पर मुफ्त ट्रांजैक्‍शन की सीमा से ज्यादा का शुल्क लिया जायेगा। साथ ही स्‍टेटमेंट ट्रांजैक्‍शन पर 5 रुपये प्‍लस GST प्रति लेनदेन पर का चार्ज भी उपभोक्ताओं को भरना होगा। वेबसाइट की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है कि हर महीने एईपीएस कैश डिपॉजिट, विड्राल और मिनी-स्टेटमेंट पर 1 ट्रांजैक्‍शन पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ये लोग कर सकते हैं उपयोग
भारत का कोई भी निवासी जिसके पास बैंक खाता हो और वो आधार से लिंक हो, जिसके की आधार इनेबल बैंक खाता (AEBA) कहा जाता है, वो सभी AePS सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

AePS से मिलेंगी ये सेवाएं
ग्राहक उक्त क्रेडेंशियल दर्ज करके नकद जमा, नकद निकासी, बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, आधार से आधार फंड ट्रांसफर, प्रमाणीकरण और भीम आधार पे बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही एईपीएस ईकेवाईसी, फिंगर डिटेक्शन, डेमोग्राफिक ऑथेंटिकेशन, टोकनाइजेशन और आधार सीडिंग स्टेटस सेवाएं भी देता है।

लाभ उठाने के लिए करना है ये काम
यदि आप इस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास बैंक खाता होना अनिवार्य है, और इस बैंक खाते से आपका आधार जुड़ा होना चाहिए। केवल उसके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके लेनदेन पूरा किया जाता है।