Business

Post Office Scheme : बेटी के नाम पर जमा करें मात्र ₹10,000, मोदी सरकार देगी 37.68 लाख! जानें-

Post Office Scheme : भारत सरकार के द्वारा महिलाओं को लेकर कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है. ऐसे में आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से मोदी सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जहां महज 10 हजार जमाकर पुरे 37.68 लाख रुपये पा सकते है. तो चलिए जानते हैं.

आपको बता दे की मोदी सरकार की ओर चलाई गई इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि है, यह योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य माता-पिता को अपनी बेटी के खर्चों को पूरा करने में मदद करना है. इस योजना का बेटियों की अच्छी शिक्षा को पूरा करना और उनकी शादी से जुड़े खर्चे को कम करना है.

इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी का खाता खोला जा सकता है. बेटी के लिए इस योजना में मात्र 250 रुपये तक निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर 2024 तक 8.2% प्रति वर्ष की दर से चक्रवृद्धि ब्याज तय किया गया है.

मात्र 10 हजार निवेश पर मिलेगा 37.68 लाख रुपये

अगर आपकी बेटी 5 साल की है और आप एक साल में 1.2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, जो प्रति माह 10,000 रुपये बनता है. वहीं, आपको 8.2% प्रति वर्ष की ब्याज दर मिलता है तो 21 सालों के बाद इस योजना में अनुमानित राशि लगभग 55.61 लाख रुपये होगी, जिसमें आपकी निवेशित राशि 17.93 लाख रुपये और 21 सालों के बाद अर्जित ब्याज के रूप में 37.68 लाख रुपये होगा.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button