29 January 2023

SBI में केवल निवेश करें 5 लाख – हर माह गारंटीड होगी 70000 की कमाई, जान‍िए कैसे ?

sbi khatadharak

डेस्क : व्यापार करना आसान नहीं है, क्‍योंक‍ि यह टाइम और एफर्ट दोनों ही मांगता है. लेक‍िन यद‍ि आपसे कोई कहे क‍ि 5 लाख रुपये के निवेश पर 60 से 70 हजार रुपये महीने तक की कमाई हो सकती है. ऐसा मौका शायद ही आप भी चूकना चाहे. यह पढ़कर शायद आप यह भी सोच रहे होंगे क‍ि आख‍िर पैसे कहां पर न‍िवेश करने हैं तो आपको बता दें हम बात कर रहे हैं SBI ATM फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के बारे में.

कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर होता है ATM इंस्‍टॉलेशन का काम : शायद आप यह सोच रहे होंगे क‍ि बैंक खुद ही ATM इंस्‍टॉल करता है. लेक‍िन ऐसा नहीं है, दरअसल ATM इंस्‍टॉलेशन का काम बैंक कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर पूरा कराता है. बैंक के ठेकेदार ही अलग-अलग लोकेशन पर इस काम को पूरा कराते हैं. ATM इंस्‍टॉलेशन के ल‍िए स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (State Bank of India) का Tata इंडिकैश (Tata Indicash), मुत्‍थूट एटीएम (Muthoot ATM) और इंड‍िया वन एटीएम (India One ATM) से करार है.

ऑफिसियल वेबसाइट के माध्‍यम से करें आवेदन : यद‍ि आप भी SBI ATM फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के ल‍िए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उपरोक्‍त कंपन‍ियों की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाना होगा. इस काम को सर्तकता रखनी जरूरी है, आप कोई भी आवेदन आध‍िकार‍िक वेबसाइट के माध्‍यम से ही जमा करें क्‍योंक‍ि इस काम धोखाधड़ी के कई मामले भी सामने आ चुके हैं.

SBI ATM Franchise के ल‍िए आवेदन की शर्त : ATM केब‍िन के ल‍िए आपके पास 50 से 80 वर्ग फीट जगह होनी जरूरी है. साथ ही यह दूसरे ATM से करीब 100 मीटर की दूरी पर होनी चाह‍िए. साथ ही यह जगह ऐसे स्‍थान पर होनी चाह‍िए, जहां लोग इसे आसानी से देख भी सकें. यहां लाइट का भी उच‍ित प्रबंध होना चाह‍िए और 1किलो वाट का इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी कनेक्‍शन भी जरूरी है. केब‍िन, कंक्रीट की छत और सीमेंट की दीवारें होना भी जरूरी है. यद‍ि आपकी जगह क‍िसी सोसायटी में या क‍िसी अथॉर‍िटी के अंडर में है तो वहां से आपको NOC भी लेनी होगी.

क्या हैं जरूरी दस्‍तावेज

आधार, पैन कार्ड और वोटर आईडी
राशन कार्ड, इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी का ब‍िल
बैंक खाता और पास बुक
फोटोग्राफ, E-मेल आईडी और फोन नंबर
GST नंबर
कंपनी की ओर से मांगे गए फाइनेंश‍ियल डॉक्‍यूमेंट