May 18, 2022

अब घर बनाना होगा और महंगा – अप्रैल में 50 रुपये प्रति बोरी बढ़ सकते हैं सीमेंट के दाम, जानिए डिटेल में..

cement ki bori rate high

डेस्क : अगर आप भी हाल ही के दिनों में अपना मकान बनाने की सोच रहे हैं या फिर बना रहे है, तो यह खबर आपको थोड़ी मायूस कर सकती है। क्योंकि घरेलू मार्केट में सीमेंट का दाम इस महीने 25 से 50 रुपये प्रति बैग (बोरी) बढ़ सकता है।

एक रिपोर्ट में बताया गया है की विनिर्माताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से लागत में वृद्धि का बोझ ग्राहकों पर डालना शुरू कर दिया है । रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले 12 माह के दौरान सीमेंट का दाम बढ़कर 390 रुपये बोरी हो गया है। वही, विनिर्माताओं ने अब लागत वृद्धि का बोझ ग्राहकों पर डालना शुरू कर दिया है। इससे सीमेंट 25-50 रुपये प्रति बोरी और महंगा हो सकता है।  

कच्चे तेल के दाम मार्च में औसतन 115 डॉलर प्रति बैरल रहे। इसके अलावा विभिन्न कारणों से वैश्विक स्तर पर कोयले के दाम भी बढ़े हैं। बिजली और ईंधन की लागत बढ़ने से सड़क के जरिये ढुलाई भाड़े में भी वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि देश में सीमेंट की मांग भी लगातार बढ़ रही है। आईसीआरए ने अपनी एक रिपोर्ट में सीमेंट की मांग और बढ़ने का अनुमान लगाया है। ग्रामीण आवास और इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स की मजबूत मांग के चलते इस चालू वित्त वर्ष में सीमेंट की मांग 7-8% बढ़कर लगभग 382 मिलियन टन होने की उम्मीद है। वही, वित्त वर्ष 2012 के पहले 11 महीनों में सीमेंट का उत्पादन 323 मिलियन टन था, जो कि वर्ष-दर-वर्ष 22 प्रतिशत अधिक है।

You may have missed