May 17, 2022

ई-श्रम कार्ड धारकों के बल्ले बल्ले! हर माह मिलेंगे 3000 की पेंशन, सरकार ने की बड़ी घोषणा..

e shram card best

डेस्क : सरकार किसानों और मजदूरों को ध्यान में रखते हुए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इस बीच, सरकार ने ई-श्रम पोर्टल योजना भी शुरू की है, जिसके तहत लाखों करोड़ लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। शुरुआत में सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram portal online registration) के बैंक खातों में 500-500 रुपये की राशि ट्रांसफर की

श्रमिकों के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य : ई-श्रम पोर्टल योजना के तहत प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन देने की घोषणा की है. हालांकि पेंशन की यह राशि श्रमिकों के 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद ही शुरू की जाएगी। लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों का पंजीकरण कराना अनिवार्य है। हालाँकि, पंजीकरण प्रक्रिया बहुत सरल है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि सरकार इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को देना चाहती है। । ई-श्रम पोर्टल से जुड़ी जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे सुनकर आप खुशी से झूम उठेंगे। दरअसल, सरकार ने ई-श्रम पोर्टल योजना में 3000 रुपये मासिक पेंशन का प्रावधान किया है.

16 से 59 वर्ष के बीच पंजीकरण करें : ई-श्रम पोर्टल योजना के तहत 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति पंजीकरण करा सकता है। योजना के तहत कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना) कर सकता है। इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य हर जरूरतमंद को सहायता प्रदान करना है। जिला प्रशासन की अपील है कि जानकार भी कार्यकर्ताओं को इस बारे में जागरूक करें.