क्या आप भी बिजली बिल से परेशान है? बस ये 2 काम कर दीजिए, आधा से भी कम आएगा बिल..

Electricity Bill

डेस्क : गर्मी के दिनों में बिजली बिल ज्यादा आना आम बात है। ऐसे में घर में किसी भी चीज का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वहीं आपको पुराने सामान को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए क्योंकि पुराना सामान ज्यादा बिजली की खपत करता है, आज हम आपको कुछ चीजें बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। आज हम जो सलाह दे रहे हैं वह हमसे नहीं बल्कि बिजली कंपनी यही कहती है।

बिजली की सबसे ज्यादा खपत एसी के इस्तेमाल में होती है। आप आसानी से अपने घरेलू बिलों को कम कर सकते हैं। टाटा पावर के मुताबिक गर्मियों में एसी का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कभी-कभी एसी का तापमान कम होने से बिजली का बिल ज्यादा हो जाता है। अगर आप अपना बिजली बिल कम करना चाहते हैं तो एसी का तापमान वही रखें।

तापमान 26 डिग्री पर रखें : टाटा पावर के मुताबिक अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो आपको एसी को 26 डिग्री पर सेट करना चाहिए। इससे आपके शरीर को काफी आराम मिलता है और एसी की कूलिंग ज्यादा होने लगती है। अगर सबसे बड़े फायदे की बात करें तो इससे बिजली की ज्यादा बचत होती है।

हमेशा स्विच ऑफ रखें : स्विच को हमेशा बंद कर देना चाहिए, भले ही कुछ भी प्लग किया गया हो या नहीं, क्योंकि प्लग को चालू रखने से अधिक बिजली की खपत होती है। हम उदाहरण से समझते हैं कि हम टीवी देखने के बाद उसे दूर से ही बंद कर देते हैं। लेकिन टीवी को स्विच से बंद न करें, जिससे बिजली की खपत ज्यादा होती है, इसलिए आपको हमेशा याद रखना चाहिए। जब तक जरूरत न हो स्विच हमेशा ऑफ रखें।

ये भी पढ़ें   नवरात्रि में सोना खरीदने वाले की बल्ले बल्ले! अचनाक 6695 रूपए सस्ता Gold, जाने - नया रेट..