Indian Railway : क्या आप जानते हैं एक टिकट पर कितनी सब्सिडी देती है रेलवे? आज जान लिजिए..

Indian Railway

Indian Railway : रेलवे देश के आम नागरिकों के लिए परिवहन का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। लोग लंबी और किफायती यात्राओं के लिए इस पर भरोसा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यात्रा का आधे से ज्यादा किराया रेलवे खुद वहन करता है?

हां, जब भी आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो यात्रा के आधे से अधिक किराए का भुगतान रेलवे द्वारा सब्सिडी के रूप में किया जाता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को किराये में 55 प्रतिशत से अधिक की छूट देता है। उन्होंने कहा कि रेलवे ने इस साल सिर्फ 62,000 करोड़ रुपये किराए पर खर्च किए हैं।

सब्सिडी में इतना खर्च : रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को सब्सिडी देता है और यह 55 फीसदी तक है. यानी अगर रेलवे का खर्च 100 रुपये है तो यात्रियों से सिर्फ रुपये वसूले जाते हैं पिछले साल रेलवे ने अलग-अलग कैटेगरी के यात्रियों को सब्सिडी में कुल 62,000 करोड़ रुपये दिए थे.

बिना इंजन वाली ट्रेनें चलाएगा रेलवे : यह पूछे जाने पर कि रेलवे कौन सी नई ट्रेन चलाने जा रहा है, रेल मंत्री ने कहा, “रेलवे जल्द ही ईएमयू ट्रेनें चलाने जा रही है, जो निर्माणाधीन हैं। ये ईएमयू ट्रेनें बिल्कुल मेट्रो की तरह होंगी, जिनमें इंजन नहीं हैं।” ट्रेन के दूसरे और तीसरे डिब्बे संचालित होते हैं और पूरी ट्रेन को चलाते हैं। ईएमयू वाहनों में एक जैसा सिस्टम होगा।

ये भी पढ़ें   सड़कों पर निकलने से पहले सावधान! बारिश में बाहर निकलने पर हो सकती है बड़ी परेशानी