Friday, July 19, 2024
Business

अगर ATM से निकले कटे-फटे या गंदे नोट? आसानी से करें एक्सचेंज, जानें- कैसे?

ATM : कई बार आपने भी एटीएम का इस्तेमाल कर पैसे निकाले होंगे। ऐसे में आपके पास कई बार कटे-फटे या गंदे और पुराने नोट आ जाते हैं। आप इन नोटों को देखकर परेशान हो जाते हैं क्योंकि इनका इस्तेमाल आप कोई सामान खरीदने के वक्त नहीं कर पाते हैं। अगर आपके पास भी ATM से कोई कटे-फटे या गंदे और पुराने नोट आ गए हैं तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। RBI के निर्देश के अनुसार आप इन्हे आसानी से बदलवा सकते हैं।

गंदे नोट बदलने का तरीका

गंदे नोट की श्रेणी में वह नोट आते हैं जो गंदे हो गए हैं या थोड़े बहुत कट-फट गए हैं। ऐसे में ₹10 या उससे अधिक मूल्य के नोट्स शामिल है। आप ऐसे नोटों को किसी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक या प्राइवेट बैंक में जाकर आसानी से बदल सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें RBI के किसी निगम कार्यालय में जाकर भी बदल सकते हैं।इसके लिए आपको कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

कटे-फटे नोट बदलने का तरीका

जिन नोट के टुकड़े हो चुके हैं या आवश्यक हिस्से फट चुके हैं, उन्हें भी बदला जा सकता है। लेकिन ऐसे नोटों के बदले आपको RBI के नोट रिफंड नियम के अनुसार दिया जाता है। इन्हे भी आपके लिए सरकारी या प्राइवेट बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर बदलवा सकते हैं। इसके अलावा RBI के निगम कार्यालय में जाकर भी इन्हे बदल सकते हैं, जिसके लिए आपको कोई फॉर्म नहीं भरना होगा।

अधिक गंदे, भंगुर, जले हुए नोट

अगर आपके पास अधिक गंदे, भंगुर या जले हुए नोट है तो इन्हे केवल RBI के निगम कार्यालय में जाकर ही बदल सकते हैं। ऐसे नोट रखने वाले व्यक्ति इस उद्देश्य के लिए रिज़र्व बैंक के दावा अनुभाग, निर्गम विभाग के प्रभारी अधिकारी से संपर्क कर सकते है।

बैंक में नोट बदलवाने का तरीका

अगर आप बैंक से पैसे निकालते हैं और खराब नोट आ जाता है तो जिस बैंक के ATM से आपने पैसे निकाले हैं, वहां जाकर आपको एप्लीकेशन देनी होगी। एप्लीकेशन के साथ एटीएम की स्लिप लगा कर देनी होगी। अगर एटीएम की स्लिप नहीं है तो मोबाइल में एसएमएस की डिटेल दे सकते है, जिसके बाद नोट आसानी से बदल सकते है।

नोट बदलने की लिमिट

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार एक व्यक्ति एक बार में केवल 20 नोट ही बदलवा सकता है। इसके साथ ही इन नोटों की रकम 5000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि बुरी तरह जले, कटे-फटे नोटों को बदला नहीं जा सकता है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।