Land News : जमीन खरीदने से पहले ऐसे ऑनलाइन चेक करें प्रॉपर्टी की डिटेल? नहीं तो खा जाएंगे धोखा! जानें –

Land News : अक्सर जमीन को खरीदने या बेचते समय विवाद की स्थिति उत्पन्न होती रहती है। दरअसल कई बार ऐसा हो जाता है कि आपने जमीन तो खरीद ली और उसे अपने नाम भी करवा लिया। परंतु कुछ समय बाद पता चलता है कि यह जमीन तो किसी और के नाम पर दर्ज है। इसके बाद आपको काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वहीं, जमीन लेने से पहले आपको यह पुष्टि जरूर कर लेना चाहिए की जमीन किसके नाम पर है। दरअसल इसे आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी सरकारी अधिकारी से रिक्वेस्ट करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप ऑनलाइन ही भूलेख और खाता खतौनी की जांच कर सकते हैं। इससे आपको यह पता चल जाता है कि आप जो प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं वह किसके नाम पर है।

ऐसे करें ऑनलाइन चेक

यदि आप जमीन की जांच पड़ताल करना चाहते हैं तो आप जिस राज्य में रहते हैं आपको उसके राजस्व विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको यहां पर अपने जिले और तहसील की जानकारी देना होगी। इसके बाद आप जिस जगह की जानकारी लेना चाहते हैं.

उस जगह को चुनने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे। इसमें आप अपने खातेदार के नाम के विकल्प को चुनकर यहां जमीन के मालिक के पहले अक्षर को टाइप कर दे। इस लिस्ट में आप जिस नाम पर क्लिक करेंगे आपको उसकी जानकारी मिल जाएगी। इस दौरान उस व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी आपको मिल जाएगी की उसके नाम पर कितनी जमीन रजिस्टर है।

जमीन खरीदते समय बरते यह सावधानी

यदि आप गांव में जमीन खरीद रहे हैं तो आप पहले से आसपास के लोगों को जानते पहचानते होंगे। जिससे कि फर्जीवाड़ा होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। परंतु आजकल शहरों में प्रॉपर्टी को लेकर काफी ज्यादा धोखाधड़ी बढ़ गई है। यदि शहर में आप प्लाट खरीदने जा रहे हैं.

तो आपको यहां पर ज्यादा सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। क्योंकि शहरों में अक्सर विक्रेता बड़ी जमीन को खरीद कर उसकी प्लाटिंग करते हैं। ऐसे में कई लोगों को एक ही जमीन बेचने के मामले भी सामने आते हैं। जिससे की कई लोग परेशानी में पड़ जाते है।