31 January 2023

बेटी की शादी की नो टेंशन! सरकार मदद करेगी 1 लाख रुपए, जानिए – कैसे?

beti ki shadi ke liye paisa

डेस्क : केंद्र सरकार लड़कियों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाती है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपने स्तर पर भी बहुत सी खास योजनाए चलाती है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य बेटियो को अच्छी शिक्षा दीक्षा दिलाना और उनकी शादी के समय पालक की मदद भी करना है। सरकार की ऐसी ही एक योजना का नाम लाडली लक्ष्मी योजना है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा सरकार की तरफ से बेटी की शादी में इस योजना के तहत एक लाख रु की सहायता राशि दी जाती है। आइए जानते है इस योजना के बारे में।

इस योजना की शुरुवात साल 2007 से हुई इस योजना की शुरुवात 2 मई 2007 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। इस योजना में जो परिवार कर नहीं भरता है वो इसका लाभ उठा सकता है। इस योजना की शुरुवात का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के विकास को अच्छा बनना था । इस योजना में तहत बालिकाओं को वित्तीय सहायता भी दी जाती है और उनके शिक्षा दीक्षा पर जोर दिया जाता है।

सहायता राशि मिलती है एक लाख रु की : सरकार के द्वारा बेटियो के परिवार को उसकी शादी के लिए एक लाख रूपये की सहायता दी जाती है। जिस बेटी की शादी 18 साल से पहले ही हो जाती है। उनको इसका कोई लाभ नहीं मिलता है। इस योजना के तहत शिक्षा के खर्चे को भी सुनिश्चित किया गया हैं। बेटी को स्कूल भेजने के लिए परिवार सक्षम हो। वो लड़कियां इस योजना के फायदे के लिए पात्र नही होगी जो स्कूल जाना छोड़ देती है। अगर आप अपने बेटी के लिए इस योजना का फायदा लेना चाहते है तो बेटी का वैध जन्म प्रमाण पत्र, पासबुक की फोटो कॉपी, राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और आवेदन पत्र की आपको आवश्यकता होगी।