29 January 2023

आज ही अपने छत पर Free में लगवाएं सोलर पैनल – जिंदगीभर के लिए मुफ्त हो जाएगी बिजली..

आज ही अपने छत पर Free में लगवाएं सोलर पैनल - जिंदगीभर के लिए मुफ्त हो जाएगी बिजली.. 1

डेस्क : अगर आप भी और लोगों की भांति सरकार की रूफटॉप योजना का लाभ अब तक नहीं ले पाए हैं. तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार ने उपभोक्ताओं से छतों पर सौर पैनल लगाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नही प्रदान करने का आग्रह करते हुए ‘रूफटॉप सौर कार्यक्रम’ (Rooftop Solar Program) की अवधि 31 मार्च, वर्ष 2026 तक बढ़ा दी है.

यदि आप भी अपना बिजली का बिल कम करना चाहते हैं तो मोदी सरकार आपके लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आयी है. इस स्कीम में अप्लाई करने पर आपके घर का बिजली बिल (Electricity Bill) भी शून्य हो जाएगा और साथ ही भारी-भरकम सब्सिडी भी आपको मिल जाएगी. इसके लिए सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा.

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि छतों पर सौर संयंत्र लगाने के लिए चलाया गया रूफटॉप सौर कार्यक्रम मार्च, 2026 तक बढ़ा दिए जाने से इसमें मिलने वाली सब्सिडी लक्ष्य पूरा होने तक मिलती रहेगी. मंत्रालय ने कहा कि सभी आवासीय उपभोक्ताओं को यह सलाह दी जाती है कि वे नेशनल पोर्टल पर आवेदन के लिए किसी भी कंपनी को अतिरिक्त राशि का भुगतान न करें और न ही संबंधित वितरण कंपनी द्वारा मीटर एवं परीक्षण के लिए तय शुल्क से अधिक राशि दें.

E-Mail के जरिये करें शिकायत

किसी भी वेंडर, एजेंसी या व्यक्ति की ओर से अतिरिक्त शुल्क की मांग किए जाने पर E-mail के जरिये शिकायत की जा सकती है. अपने घरों की छत पर सौर पैनल लगवाने के इच्छुक उपभोक्ता नेशनल पोर्टल के जरिये ऑनलाइन मोड़ से आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के तहत पूरे देश के लिए 3 KW क्षमता के लिए प्रति किलोवॉट 14,588 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है