4 February 2023

Post Office Scheme : इस स्कीम से केवल 3 साल में पाएं 10 लाख से अधिक रुपए

post office rupees

डेस्क : हर निवेशक चाहता है कि उसका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित और अधिकतम रिटर्न के साथ उसे मिले। बाजार में कई योजनाएं उपलब्ध हैं जो निवेश के लिए सबसे अच्छी हैं। इन्हीं पोस्ट ऑफिस योजनाओं में से एक है जो आपके निवेश के लिए एकदम सही साबित हो सकती है। आइए एक नजर डालते हैं कि यह योजना निवेशकों के मानकों पर खरी उतरती है या नहीं।इस योजना को डाकघर टाइम डिपॉजिट अकाउंट योजना का नाम दिया गया है। एक निवेशक को सिर्फ 3 साल में 10 लाख रुपये मिलेंगे।

योजना के लाभ : आपको डाकघर में एक फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलना होगा। इस खाते में आपको एकमुश्त 8 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा। इस योजना के तहत डाकघर 5.5 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज प्रदान करता है। इस हिसाब से सिर्फ 3 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर 10 लाख रुपये से ज्यादा का रिटर्न मिलेगा। मात्र 3 साल में आपको एक लाख 51 हजार रुपए मिल जाएंगे।

खाता कैसे खोलें? आपको सबसे पहले नजदीकी डाकघर में फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलना होगा। आपकी निवेश राशि 1000 रुपये से लेकर जितनी भी राशि आप निवेश करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं। न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष है। यदि आप न्यूनतम आयु सीमा से कम हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लिए विकल्प बंद हैं। नाबालिग बच्चे का खाता उसके माता-पिता की देखरेख में खोला जाता है।

योजना की परिपक्वता अवधि : योजना की परिपक्वता अवधि 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष है। यानी आप इसमें 1, 2, 3 या 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

समय से पहले निकाल सकते हैं रुपये : यह योजना निवेशकों को कुछ बातों के तहत परिपक्वता अवधि से पहले पैसे निकालने की अनुमति दे सकती है। आपको निवेश के 6 महीने के भीतर निकासी की अनुमति नहीं मिलेगी। वहीं, 6 से 12 महीने के बीच रकम निकालने पर आपको सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा। वहीं अगर आप 2, 3 या 5 साल से पहले खाते से पैसे निकालते हैं तो आपके कुल ब्याज में से 2 प्रतिशत राशि काट ली जाती है।