LIC Scheme : महज 76 रु जमा कर एक साथ पाएं 10.33 लाख, ये है स्कीम..

LIC Lakh rupees scheme

डेस्क : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी है। यह कई नीतियां प्रदान करता है। इनमें जीवन आनंद नीति भी शामिल है। यह पॉलिसी निवेशकों को उनके बेहतर भविष्य के लिए पैसे बचाने में मदद करती है। यदि निवेशक इस निवेश योजना में निवेश करता है तो पॉलिसी दो अलग-अलग समय पर दो बोनस भी देगी। यह वह पॉलिसी है, जिसमें आप रोजाना सिर्फ 76 रुपये जमा करके एक बार में 10.33 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। आगे जानिए इस योजना की पूरी जानकारी।

कौन निवेश कर सकता है : कोई भी निवेशक जिसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है, वह एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश कर सकता है। यह पॉलिसी मैच्योरिटी के समय सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है। पॉलिसी में निवेशकों को बोनस भी मिलता है। लेकिन यह बोनस 15 साल तक लगातार निवेश करने पर मिलता है। एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के तहत, पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए उचित मात्रा में रिटर्न मिलता है।

न्यूनतम पॉलिसी राशि : LIC योजना में न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये है। हालांकि, निवेशक अपने सम एश्योर्ड को बढ़ा सकते हैं और क्लेम की राशि भी बढ़ा सकते हैं। वर्तमान में, एलआईसी निवेशक की मृत्यु के मामले में बीमा राशि का 125% भुगतान करती है। गौरतलब है कि एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में निवेशकों को और भी कई फायदे मिलते हैं। इनमें दुर्घटना मृत्यु बीमा, विकलांगता, टर्म एश्योरेंस और गंभीर बीमारी कवर सहित अन्य शामिल हैं।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब ₹6000 नहीं Account में क्रेडिट होंगे 42,000 रुपए, जल्दी से करें पंजीकरण..

रिटर्न प्राप्त करने की सुविधा : इस प्लान में एक और फायदा भी है। निवेशक यह भी चुन सकते हैं कि वे अपना रिटर्न कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। यानी आप चाहें तो एकमुश्त राशि निकाल सकते हैं या सुनिश्चित मासिक रिटर्न भी ले सकते हैं।

ऐसे मिलेंगे 76 लाख रुपये : LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में अगर 24 साल का निवेशक 5 लाख रुपये का विकल्प चुनता है तो उसे सालाना 26,815 रुपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे। यह 2281 रुपये या 76 रुपये प्रति दिन की मासिक गणना के लिए काम करता है। अगले 21 वर्षों में जमा की गई राशि लगभग 563705 रुपये होगी। बोनस राशि के साथ, एक निवेशक को परिपक्वता पर लगभग 10 लाख 33 हजार रुपये मिलेंगे।

एक और अच्छी योजना : LIC की एक और बेहतर योजना है। यह जीवन अक्षय नीति है। एक निवेशक ने जीवन अक्षय पॉलिसी में एक बार में 9,16,200 रुपये जमा किए। मोटे तौर पर, निवेश लगभग 9 लाख रुपये है। निवेशकों को उनके निवेश से प्रति माह 6,859 रुपये प्रतिफल या पेंशन के रूप में मिलेंगे। इसी तरह उन्हें सालाना 86,265 रुपये या छमाही आधार पर 42,008 रुपये या तिमाही आधार पर 20,745 रुपये मिलेंगे। यानी आप चाहें तो हर महीने 6,859 रुपये या सालाना 86,265 रुपये या छमाही आधार पर 42,008 रुपये या तिमाही आधार पर 20,745 रुपये पेंशन ले सकते हैं. यह पैसा आपको जीवन भर हर महीने मिलेगा। एलआईसी के साथ इसी तरह की कई अन्य योजनाएं हैं।