May 27, 2022

PMSBY : केंद्र सरकार की धांसू स्कीम! महज ₹12 खर्च पर म‍िलेगा पूरे 2 लाख का फायदा, जानिए डिटेल में..

pmsby

डेस्क : आज के बदलते इस दौड़ में हर आम नागरिक के लिए इंश्योरेंस जरूरी है। ऐसे में सरकार की ओर से खास स्कीम चलाई जा रही है। जहां सिर्फ ₹12 का सालाना प्रीमियम देकर 2 लाख का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कराया जा सकता है। इस स्कीम का नाम है “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना” इस बीमा पॉलिसी की अवधि एक साल है। बीमा अगले साल फिर रेन्युअल कराया जा सकता है।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

इस पॉलिसी का लाभ 18 साल से लेकर 70 साल तक के कोई भी व्यक्ति ले सकता है। ध्यान रहे, इसमें एक साल की बीमा अवधि हर साल 1 जून से 31 मई तक होती है। इस योजना के तहत एक्सीडेंट होने की स्थिति में 30 दिन के भीतर क्लेम करना होता है और मैक्सिमम 60 दिनों में क्लेम सेटलमेंट हो जाता है। यह ध्यान रहे कि आपके अकाउंट में 31 मई तक पर्याप्त बैलेंस राशि हो ताकि 12 रुपये का प्रीमियम सेविंग अकाउंट खाते से ऑटो डिडक्ट हो जाए।

अगर इस स्कीम के तहत किसी पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वही, अगर इस इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक्ड सेविंग खाता में पर्याप्त राशि नहीं होगी या पॉलिसीहोल्डर ने बैंक अकाउंट बंद करा दिया हो तो कवर नहीं मिलेगा। अगर बीमाधारक एक से ज्यादा बैंक खाते से कवर होता है और कंपनी को प्रीमियम अनजाने में हासिल होता है तो कवर सिर्फ एक खाते पर ही मिलेगा। ऐसे में प्रीमियम जब्त भी किया जा सकता है।