खुशखबरी! दिवाली से पहले किसानों को होगा दोगुना लाभ, अब 6,000 के बदले मिलेगा 12000 रुपये..जानें-

pm kisan yojana kisht

pm kisan yojana kisht

न्यूज डेस्क: भारत सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना – प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) शुरू की है। यह योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। इसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के कृषि विभाग के माध्यम से द्वारा लागू किया गया है।

अब इस योजना से लाभार्थियों की संख्या 12 करोड़ से भी अधिक हो गईं हैं। इसमें 2000 रुपये की 3 किस्तें यानी सालाना 6000 रुपये किसानों के खाते में सरकार भेजती है। अगर आप भी किसान है और पीएम किसान सम्मान निधि में आपने आवेदन किया है तो जान ले पूरी जानकारी।

खबर के मुताबिक, किसान को इससे पहले तक इस योजना के तहत 6000 रुपये मिल रहे थे पर अब यही राशी बढ़ाकर 6000 को दोगुना करने की योजना सरकार बना रही है। सरकार पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये देती है। लेकिन दिवाली से पहले इस रकम को दोगुना करके 12000 रुपये का कयास हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो किसानों को मिलने वाली किस्त जो पहले 2000 थी वह बढ़कर 4000 रुपये हो जाएगी।

इस योजना के तहत किसानो को यह राशी 15 दिसंबर 2021 तक मिल सकती है। इस किस्त को पाने के लिए लाखों किसान लंबे वक्त से इंतजार कर रहें थे। अगर आपने अभी तक रजिट्रेशन नहीं कराया है तो 30 अक्टूबर तक करा सकते हैं।आप पीएम किसान की ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वही सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ये कदम उठाया है। पिछले दिनों कई राज्यों में किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़े के मामले सामने आए थे। जिसके बाद अब सरकार ने इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

You cannot copy content of this page