E- Shram : आपके अकाउंट में आ गए दूसरी किस्त के पैसे, फटाफट ऐसे चेक करें

E- Shram

डेस्क : आपने भी अगर ई-श्रम योजना के तहत कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके लिए है. सरकार अब दूसरी किस्त पात्र श्रमिकों के खाते में डालने की योजना बना रही है. जानकारी के मुताबिक चुनाव से पहले ही पांच राज्यों के श्रम विभाग ने पहली किस्त श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दिया था. उसके बाद आज तक दूसरी किस्त का कोई अता-पता नहीं है.

ऐसा बताया जा रहा था कि श्रमिकों के खाते में चुनाव समाप्त होते ही दूसरी किस्त के एक हजार रुपए ट्रांसफर कर दिये जाएंगे और तब से दूसरी किस्त का इंतजार पात्र श्रमिक कर रहे हैं. हालाकि, दूसरी किस्त के बारे में श्रम विभाग ने ये भी कहा था कि वे खातों का वैरीफिकेशन कर रहे हैं. क्योंकि बहुत से ऐसे लोगों ने भी ई-श्रम बनवा लिये है, जो इसके लिए पात्र ही नहीं थे.

आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कामगारों का डाटा तैयार कराया था. जिससे सभी पात्र लोगों का डाटा बैंक मिल सके. जनवरी में सरकार की योजना प्रदेश के 1.50 करोड़ कामगारों को भरण पोषण भत्ता राशि श्रमिकों के अकाउंट में ट्रासफर करने की थी. लेकिन यह भत्ता बीच में चुनाव के चलते रोक दिया गया था.

योगी सरकार के तरफ़ से ई-श्रम स्कीम के तहत कामगारों को भरण -पोषण भत्ते के रूप में 500 रुपए प्रति माह दिया जाना है. श्रम विभाग इसका भुगतान हर दो माह में 1000 रुपए खातों में भेजकर करेगा. जानकारी के मुताबिक, इस भत्ते को दूसरी किस्त अब फिर से ट्रांसफर करने की खबर है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि श्रमिकों के खाते में अगस्त माह में ही दूसरी किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें   Bank में आज ही खुलवाएं जनधन खाता, ₹1.30 लाख का होगा फायदा- जानिए पूरा प्रोसेस..