4 February 2023

लीजिए, अब E-Shram Card धारकों को मिलेगा 2 लाख का फायदा, ऐसे करें आवेदन..

E SHRAM BENEFIT

देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों को एक साथ लाने के लिए E-श्रम योजना (E-Shram Card Yojana) की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार मजदूरों और श्रमिकों को आर्थिक मदद (Financial Help)भी पहुंचाती है.

श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labor and Employment) की तरफ से विकसित किए गए E-श्रम पोर्टल (E- Shram Portal) पर अभी तक 28.42 करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन भी किया जा चुका है. इसमें सबसे अधिक रिजस्ट्रेशन 8.2 करोड़ केवल उत्तर प्रदेश में हुए हैं. इसके बाद बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और ओडिशा है.

केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के अलावा 2 लाख रुपये तक की दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाता है. E- श्रम कार्ड योजना का लाभ देश के सभी मजदूर जैसे- फेरी वाले, सब्जी बेचने वाले, ठेले वाले घरेलू कामगार के साथ ही छोटे-मोटे कामकाजी युवा इसका लाभ उठा सकते हैं. वहीं अगर कोई व्यक्ति टैक्स पे करता है या फिर कारोबारी है, तो उसको इसका कोई लाभ नहीं दिया जाएगा.

E-श्रम कार्ड के फायदे

E-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के कुछ दिनों बाद मजदूर और श्रमिकों का कार्ड बन जाता है. इस पोर्टल के तहत देश भर के सभी मजदूरों को एक प्लेटफाॅर्म पर जोड़ा जा रहा है. इसके कारण, अगर भविष्य में केंद्र सरकार अगर कोई योजना शुरू करती है, तो इस पोर्टल की मदद से रजिस्टर्ड श्रमिकों और मजदूरों को लाभ भी देगी. फिलहाल इस पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है.

यह हैं जरूरी दस्तावेज

इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ आवश्यकत दस्तावेज भी होने चाहिए. आवेदक के पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक का पासबुक आदि दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी.