9 February 2023

खुशखबरी! आपकी बेटी को मिलेंगे 1 लाख 43 हजार रुपये, बिना देरी के जल्दी करें अप्‍लाई..

betiyon ke lie best scheme

डेस्क : सरकार समाज के हर वर्ग के लिए कोई न कोई योजना बनाती रहती है. इसी तरह अब सरकार ने बालिकाओं के लिए एक ऐसी योजना बनाई है, जिसमें आपकी बेटी को 5 इंस्टॉलमेंट में 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा की कर राशि दी जाएगी.

हालांकि यह योजना बेहद पुरानी है, लेकिन कई लोगों को इस स्‍कीम के बारे में पता नहीं होता है. इसलिए अगर आपके यहां बेटी है तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि इस योजना में दस्‍तावेज भी बहुत कम ही मांगे जाते हैं. जिससे ज्‍यादातर लोगों कागजी काम के लिए परेशान भी नही होना हैं इससे लोगों को इस योजना का फायदा मिल जाता है, तो चलिए जान लीजिए इस योजना के बारे मे.

पैसा कब तक मिलेगा?

इस योजना के तहत सरकार बालिका के नाम से, 6-6 हजार रुपये एक कोष में जमा कराती है यानी कि कुल 30,000 रुपये तक बालिका के नाम से जमा किए जाते हैं. फिर बालिका को कक्षा 6टी में प्रवेश लेने पर 2,000 रुपये, कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर 4,000 रुपये, कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 6,000 रुपये और कक्षा 12वीं में प्रवेश लेने पर 6,000 रुपये दिए जाते हैं. वहीं जब बालिका की उम्र 21 वर्ष हो जाती है, तो उन्‍हें 1 लाख रुपये का अंतिम भुगतान भी होता है. हालांकि अब सरकार ने इस योजना में धनराशि बढ़ा दी है, तो आखिरी इंस्टॉलमेंट भी अब बढ़ कर आएगी.

ऐसे करें इसके लिए आवेदन

कोई भी व्‍यक्ति अपनी बालिका के सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकता हैं. इसके अलावा आप परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केन्द्र या किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन भी कर सकते हैं. इसके बाद आपका आवेदन स्वीकृति करने के लिए परियोजना कार्यालय चले जाएगा, वहां आपका आवेदन स्वीकृत अथवा अस्वीकृत भी किया जा सकता है.

आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपकी बालिका के नाम से सरकार 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र भी देगी. आपको बता दें कि पहले 1 लाख 18 हजार रुपये का प्रमाण पत्र भी दिया जाता था, लेकिन अब इस योजना में राशि भी बढ़ा दी गई है.

आवेदन के लिए कौन हैं पात्र?

इस योजना का लाभ प्रदेश की उन बेटियों को दिया जाता है, जिनके माता-पिता मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं और वे आयकर न देते हों. इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना रखा है.