3 February 2023

अब गरीबी के दिन खत्म! E-Shram Card धारकों को मिलेगा 2 लाख रुपये, जल्दी करें पंजीकरण..

E shram card ke jarie milega ghar

न्यूज डेस्क : सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए ई – श्रम कार्ड योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत दिहाड़ी मजदूरी करने वाले मजदूरों को 500 रूपये की मदद के साथ-साथ कई और लाभ दिए जाते हैं। योजना में श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलता है। जिसमें कार्ड धारकों को 2 लाख रुपए तक के बीमा की सुविधा मिलती है। यानी श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा विकलांग होने की स्थिति में 1 लाख रुपए की राशि दी जाती है।

श्रम कार्ड योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं में राशि के साथ साथ मुफ्त साइकिल, सिलाई मशीन, बच्चों को स्कॉलरशिप आदि शामिल है। बता दें कि ई- श्रम कार्ड धारकों को घर बनाने के लिए आसानी से लोन मिल सकता हैं। दिहाड़ी मजदूर है तो यह श्रम कार्ड बनवा लें। इस योजना का लाभ फल वाले, सब्जी बेचने वाले, रिक्शा चलाने वाले, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले और मकान निर्माण करने वाले आदि को मिलता है।

E-Shram कार्ड बनाने हेतु आवश्यक कागजात

• आधार से लिंक नंबर
• आधार कार्ड, बैंक खाता
• इनकम टैक्स सर्टिफिकेट
• डॉमिशियल सर्टिफिकेट
• पासपोर्ट साइज फोटो और राशन कार्ड

इस प्रकार करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्रम योजना के तहत अपना नाम जुड़वाने के लिए आपको श्रम की आधिकारिक वेबसाइट
eshram.gov.in पर जाना होगा। अब सेल्फ रजिस्ट्रेशन सेक्शन के विकल्प में जाकर आधार कार्ड नंबर दर्ज कर दें। इसी सेक्शन में अपनी विवरण भी करनी होगी। इसके बाद आपका नाम ई – श्रम कार्ड योजना में जुड़ जाएगा। बता दें कि इस पोर्टल पर आपको एडिट का ऑप्शन भी मिलता है। किसी प्रकार की भूल चूक हुई हो तो इसे सुधार भी सकते हैं।