4 February 2023

ये है देश की मिनी Electric Car, 4 घंटे के चार्ज पर देगी 200KM की माइलेज

ये है देश की मिनी Electric Car, 4 घंटे के चार्ज पर देगी 200KM की माइलेज 1

डेस्क : 16 नवंबर 2022 को मुंबई की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी पीएमवी इलेक्ट्रिक (PMV Electric) 16 मार्केट में अपनी पहली माइक्रो इलेक्ट्रिक कार, EaS-E को पेश करेगी। यह गाड़ी भारतीय मार्केट में पीएमवी की पहली गाड़ी होगी। कंपनी इस गाड़ी के जरिए भारतीय मार्केट में पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (पीएमवी) नामक एक नया सेगमेंट बनाने की तैयारी में है। पीएमवी द्वारा उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी प्री बुकिंग शुरू कर दी गई है। दावा किया जा रहा है कि कंपनी को भारत ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी एक बड़ी प्री ऑर्डर बुक तैयार की है।

फुल चार्ज में चलेगी 200KM
पीएमवी ईएएस-ई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार 10 किलोवाट लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी से निर्मित है। किलोवाट (20 बीएचपी) पीएमएसएम इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ कर बनाया गया है। वैसे तो इसके टॉर्क की जानकारी नहीं आई है। पर बताया गया है कि इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटे होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, ये माइक्रो इलेक्ट्रिक कार तीन वेरिएंट में आएगी। जो आपको जिनमें 120 किमी. से 200 किमी. तक की फुल चार्ज रेंज में मिलेगी। कंपनी का दावा है कि नई माइक्रो इलेक्ट्रिक कार को इसके 3 kW AC चार्जर से सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

यदि इस गाड़ी के डायमेंशन को देखें तो इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 2,915mm, चौड़ाई 1,157mm और ऊंचाई 1,600mm है। गाड़ी का व्हीलबेस 2,087mm और ग्राउंड क्लियरेंस 170mm होने वाला है। इस गाड़ी का वजन करीब 550 किलोग्राम होगा। इस गाड़ी के फीचर्स देखें तो कम्पनी ने इसे एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स से लैस किया है।