Business

अब शादी करने पर हो जाओगे मालामाल! सरकार Bank Account देगी 10 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन..

Dr. Savita Ben Ambedkar Intercaste Revised Marriage Scheme : जातिवाद हटाने और समानता लाने के लिए भारत सरकार लगातार नए-नए तरीकों से कदम उठा रही है, ऐसे में सरकार ने इंटर कास्ट मैरिज (Inter cast marriage) को भी बढ़ावा दिया है.

साथ ही इंटर कास्ट मैरिज (Inter cast marriage) करने पर जोड़ों को उपहार के तौर पर धनराशि देने का भी वादा किया है. बात करें राजस्थान की तो राजस्थान में इंटर कास्ट शादी (Inter cast marriage) करने पर धनराशि ₹500000 से अब 10 लाख रुपए हो गई है. आईए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राशि किसके अकाउंट में आती है

आपको बता दे की सरकार की इस योजना का नाम है, डॉक्टर सविता बेन अम्बेडकर अंतर्जातीय संशोधित विवाह योजना है इस योजना के जरिए इंटर कास्ट (Inter caste marriage) शादी करने वाले जोड़ों को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे। जिसमें 5 लाख फिक्स डिपाजिट के तौर पर दिए जाएंगे.

वहीं 5 लाख रुपए जोड़ों के जॉइंट अकाउंट में भेजे जाएंगे आपको बता दें की फिक्स डिपाजिट वाले 5 लाख रुपए को 8 साल तक नहीं निकाल सकते हैं वही जॉइंट अकाउंट में जमा हुए ₹500000 को जोड़े अपनी जरूरत के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ केवल इंटर कास्ट (Inter caste marriage) मैरिज करने वाले यानी अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़े ही उठा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन देना होगा साथ ही अपना विवाह प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। आवेदन देने के लिए आप अपने स्थानीय सरकारी कार्यालय या संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Related Articles

Back to top button