4 February 2023

क्या आप जानते है बिना कमीशन के बदल सकते है कटे-फटे नोट – Bank नही लेता है कोई चार्ज..

100 Rupees Note

डेस्क : आपके पास भी सालों से पुराने कटे-फटे नोट होंगे, इसके अलावा बाजारों में शॉपिंग करते वक्‍त भी गलती से कटे-फटे नोट हाथ में आ ही जाते हैं और पुराने या कटे फटे नोट आप तक पहुंचने का सबसे पुराना तरीका तो वही है, गड्डी में फटे हुए नोट डाल कर उसे बाजार में चला देना. अब सबसे बड़ी परेशानी रब होती है कि इन खराब नोटों को कहां बदलें. तो आज हम आपको बैंक में नोट बदलने का एक तरीका बता रहे हैं. यहां आप तय सीमा तक बिना किसी कमीशन के नोट को बदला सकते हैं. बस यह जरूरी नियम जरूर जान लीजिए.

कौन कौन से नोट बदले जा सकते हैं?

नोट बदलने को लेकर RBI ने कुछ नियम बनाएं, जैसे नोट पर RBI गवर्नर के हस्ताक्षर, गांधीजी का वाटरमार्क और सीरियल नंबर दिखना चाहिए. अगर नोट पर यह सुरक्षा मानक रहेंगे तो बैंक नोट बदलने से इंकार नहीं कर सकता है. अगर आपके पास 5, 10, 20 या 50 रुपये के फटे हुए नोट हैं तो इन नोट का कम से कम आधा हिस्सा तो होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं होता तो इन नोट को बदला ही नही जा सकता है. अगर फटे हुए नोटों की संख्या 20 से ज्यादा होती है और उनकी वैल्‍यू 5 हजार रुपये से ऊपर तक कि है तो आपको नोट बदलने के लिए कुछ शुल्क भी जमा करना होगा.

क्या कई टुकड़ों वाले नोट को बदला जा सकता है?

अगर आपके पास भी कई टुकड़ें वाले नोट हैं, तो उन्‍हें भी बदला जा सकता है. हालांकि इनको बदलने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है. इन नोटों को रिजर्व बैंक की ब्रांच में पोस्ट के माध्यम से भेजना भी होता है. इसके साथ ही आपको अपना बैंक खाता नंबर, ब्रांच का नाम, IFSC कोड की जानकारी देनी होती है.

कौन से नोटों को नहीं बदला जा सकता?

जिस नोट के टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं या फिर नोट जल जाता है, तो फिर उस नोट को किसी भी साधारण बैंक में नहीं बदल सकते हैं. अगर आप ऐसे नोट को बदलाना चाहते हैं तो आपको सीधे आरबीआई (RBI) से ही संपर्क करना पड़ेगा. अगर नोटों पर नारे या कोई राजनैतिक मैसेज लिखा होता है, तो भी बैंक उस नोट को नहीं बदलता है. इसके अलावा बैंक अधिकारी को लगता है कि किसी नोट जानबूझ कर फाड़ा गया है या काटा गया है तो ऐसी स्थिति में बैंक नोट बदलने से मना कर सकती है.