May 17, 2022

बेटी की शादी की नो टेंशन! महज 7 साल निवेश पर मिलेगा 50 लाख का बड़ा अमाउंट, जानिए-कैसे

beti ki shadi ke liye paisa

डेस्क : हर पेरेंट्स का सपना होता है, की वो अपनी लाडली बेटी की शादी बड़े ही धूमधाम से करें और उसकी शादी में कोई कमी न रह जाए। इसी सपने को साकार करने के लिए वो कई साल पहले से ही तैयारियां शुरु कर देते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो आज आप लोगों को एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे।

जो आपकी सारी परेशानियां ख़त्म कर सकती है। आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। SIP एक ऐसा ऑप्शन है जिसमें निवेश कर आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। अगर आप कम समय में ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा विकल्प है। आप SIP के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में ऐसे समझ सकते हैं?

अगर आप हर महीने 1000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यह गणना औसतन 12% वार्षिक ब्याज पर की गई है। इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी हर महीने कर सकते हैं। 7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है। यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है। यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है। वैसे तो आप यदि चाहे तो 100 रुपये से भी अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा।